News Nation Logo
Banner

भाजपा सांसद ने थरूर पर लगाया मनमानी का आरोप, स्थायी समिति के चेयरमैन पद से हटाने की मांग

इंफार्मेशन एंड टेक्नोलॉजी की पार्लियामेंट्री स्टैंडिंग क मेटी की बैठक का भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के सांसदों ने मंगलवार को बहिष्कार कर दिया

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 28 Jul 2021, 03:46:36 PM
Shashi Tharoor

Shashi Tharoor (Photo Credit: Google)

नई दिल्ली:

इंफार्मेशन एंड टेक्नोलॉजी की पार्लियामेंट्री स्टैंडिंग कमेटी (Parliamentary Standing Committee on Information and Technology) की बैठक का भारतीय जनता पार्टी( BJP ) के सांसदों ने मंगलवार को बहिष्कार कर दिया. जिसके बाद भाजपा सांसद निशिकांत दुबे (BJP MP Nishikant Dubey) ने शशि थरूर का इस कमेटी के चेयरमैन पद से हटाने की मांग की है. उन्होंने इसको लेकर विशेषाधिकारी ​हनन का नोटिस भी दिया है. दुबे ने कहा कि जब तक थरूर पद पर बने रहेंगे, तब वह किसी कमेटी की बैठक मे हिस्सा नहीं लेंगे.  भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने नियम 222 का हवाला देते हुए कहा कि एक ओर जहां कांग्रेस समेत विपक्षी दलों के सदस्य सदन को नहीं चलने देना चाहते, वहीं पार्लियामेंट्री कमेटी (parliamentary committee) की मीटिंग हो रही है. उन्होंने यह भी कहा कि विपक्षी इन मुद्दों पर न लोक सभा में चर्चा को तैयार है और न राज्य सभा में. बावजूूद इसके कमेटी के चैयरमैन उसी पर चर्चा करना चाहते हैं. उन्होंने सदन के विशेषाधिकार हनन का भी आरोप लगाया. वहीं, संबंधित कमेटी में शामिल भाजपा सांसदों ने चेयरमैन शशि थरूर पर मनमानी करने का आरोप लगाया.

यह भी पढ़ें : अलका लांबा का केंद्र पर हमला-ट्वीट कर बोलीं-पुलिस ने बना लिया घर में ही बंदी, क्या ये लोकतंत्र की हत्या नहीं?

भाजपा सदस्यों का आरोप है कि शशि थरूर बैठक में अपना एजेंडा चलाने की कोशिश करते हैं. समिति के सदस्यों की सहमति से एजेंडा तय किया जाना चाहिए, लेकिन वह खुद एजेंडा तय करते हैं. भाजपा सांसदों ने चेयरमैन शशि थरूर पर गोपनीयता भी भंग करने का आरोप लगाते हुए कहा कि सदस्यों की सूचना के बगैर वह एजेंडे को सार्वजनिक कर देते हैं. भाजपा के लोकसभा सांसद निशिकांत दुबे के नेतृत्व में पार्टी सांसदों ने मंगलवार को आईटी की संसदीय स्टैंडिंग कमेटी की बैठक का बहिष्कार किया. भाजपा सांसदों ने कमेटी के चेयरमैन शशि थरूर के खिलाफ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से भी शिकायत करने की बात कही. भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने मीडिया से कहा कि मीटिंग का एजेंडा सदस्यों को एडवांस में मिलना चाहिए, लेकिन नहीं दिया गया. बैठक ऐसे समय में रखी गई, जब दोनों सदन चल रहे हैं. इंफार्मेशन एंड टेक्नोलॉजी की संसदीय स्टैंडिंग कमेटी में कुल 32 सदस्य हैं। इस कमेटी की अध्यक्षता कांग्रेस के लोकसभा सांसद शशि थरूर करते हैं.

यह भी पढ़ें: मोनालिसा ने इन रोमांटिक Photos के साथ पति विक्रांत को किया बर्थडे विश

भाजपा के निशिकांत दुबे, राज्यवर्धन सिंह राठौर, सैय्यद जफर इस्लामम, तेजस्वी सूर्या, प्रवेश वर्मा, लॉकेट चटर्जी आदि ने बैठक का बहिष्कार किया. बता दें कि आज चेयरमैन शशि थरूर ने आईटी पर संसदीय स्थाई समिति की बैठक बुलाई थी, जिसका एजेंडा सिनेमैटोग्राफी संशोधन विधेयक 2021 पर चर्चा करने से जुड़ा रहा. इस विधेयक को लोकसभा में पास करने की तैयारी है.

First Published : 28 Jul 2021, 03:37:37 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×