logo-image

राष्ट्रपति चुनाव: बीजेपी पार्लियामेंट बोर्ड का 'मंथन', शरद पवार ने बुलाई विपक्ष की बैठक

राष्ट्रपति चुनाव की तारीखें नजदीक आने के साथ ही सभी दलों की बेचैनी भी बढ़ गई है. अभी तक सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी तक अपने उम्मीदवार का नाम नहीं तय कर पाई है, तो विपक्षी दलों के तीन संभावित उम्मीदवार खुद ही पीछे हट चुके हैं.

Updated on: 21 Jun 2022, 12:06 PM

highlights

  • राष्ट्रपति चुनाव को लेकर मंथन
  • बीजेपी पार्लियामेंट बोर्ड की बैठक
  • शरद पवार ने बुलाई विपक्षी दलों की बैठक

नई दिल्ली:

राष्ट्रपति चुनाव की तारीखें नजदीक आने के साथ ही सभी दलों की बेचैनी भी बढ़ गई है. अभी तक सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी तक अपने उम्मीदवार का नाम नहीं तय कर पाई है, तो विपक्षी दलों के तीन संभावित उम्मीदवार खुद ही पीछे हट चुके हैं. इसमें फारुख अब्दुल्ला, शरद पवार और गोपालकृष्ण गांधी जैसे नाम हैं. इन सबके बीच बीजेपी पार्लियामेंट बोर्ड की बैठक दिल्ली में हो रही है, जिसे 'मंथन' नाम दिया गया है. इस मंथन में पीएम नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे. वहीं, विपक्षी दलों की बैठक खुद शरद पवार ने बुलाई है. जिसमें राष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष की तरफ से उम्मीदवार के नाम पर चर्चा हो सकती है.

दिल्ली में बीजेपी का 'मंथन'

बीजेपी (BJP) ने आज शाम संसदीय दल की बैठक (Parliamentary Board Meet) बुलाई है. इस बैठक को मंथन बैठक का नाम दिया गया है. सूत्रों के अनुसार पीएम मोदी (PM Narendra Modi) भी इस बैठक में शामिल हो सकते हैं. बता दें कि बीजेपी ने पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार पर आम सहमति बनाने के लिए विपक्ष सहित अन्य राजनीतिक दलों के साथ परामर्श करने के लिए अधिकृत किया था.

ये भी पढ़ें: MVA सरकार में बगावत, सरकार बनाने की कोशिश में बीजेपी; ये हैं आंकड़े

शरद पवार ने बुलाई विपक्ष की बैठक

आज इसी मुद्दे पर NCP अध्यक्ष शरद पवार ने भी विपक्षी दलों की बैठक बुलाई है. सूत्रों की माने तो अब विपक्ष राष्ठ्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए टीएमसी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष यशवंत सिंहा के नाम पर चर्चा कर रहा है.  दरअसल, पहले NCP चीफ शरद पवार, फिर नेशनल कांफ्रेस अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला और अब पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल और महात्मा गांधी के पोते गोपाल कृष्ण गांधी के नामों की चर्चा थी, लेकिन उन्होंने विपक्ष की ओर से राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने से इनकार कर दिया है. ऐसे में नए नाम पर चर्चा हो सकती है. अब देखना होगा कि आज होने वाली दोनों पक्षों की बैठकों में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर किन नामों पर मुहर लगेगी.