logo-image

आम बजट 2022-23 : चमत्कारिक व किसान का, जवान का और नौजवान का बजट : सुरेश पुजारी

आम बजट 2022-23 : चमत्कारिक व किसान का, जवान का और नौजवान का बजट : सुरेश पुजारी

Updated on: 02 Feb 2022, 12:50 PM

नई दिल्ली:

भाजपा सांसद सुरेश पुजारी ने आम बजट 2022-23 को चमत्कारिक व किसान का, जवान का और नौजवान का बजट बताया है।

भाजपा सांसद सुरेश पुजारी ने आईएएनएस बातचीत में बजट को चमत्कारिक बजट करार दिया है। इसमें युवाओं के रोजगार एवं कृषि क्षेत्र को महत्व दिया गया है। उन्होंने कहा कि ये बजट किसान का, जवान का और नौजवान का बजट है।

सवाल- विपक्ष की राय है की आम जनता से मध्य वर्ग को इस बजट में कोई राहत नहीं दी गई है आप इस बजट को कैसे देखते हैं ?

जवाब- ये बजट विपरीत परिस्थितियों में बनाया गया है। इस समय पूरी दुनिया कोरोना की तीसरी लहर से जूझ रही है। भारत में कोरोना की वजह से लगभग 2 साल से व्यापक नुकसान हुआ है तो उसकी पूर्ति के लिए इस बार केंद्र की ओर से जो बजट लेकर के आया गया है। खासतौर पर किसानों के लिए, विकास के कामों के लिए, छात्रों के लिए, रेलवे के सेक्टर में बहुत कुछ ऐलान किया गया है। सबसे बड़ा मुद्दा जो चर्चा में था वो बेरोजगारी का था, इस बजट में उसका भी हल किया गया है। बजट में स्टार्टअप इंडिया के तौर पर 60 लाख युवाओं को रोजगार देने का प्रावधान किया गया है। जो युवा उद्योग के क्षेत्र में आना चाहते हैं उनके लिए नए ऐलान किए गए हैं खासतौर पर लोन लेने के लिए कई रियायतें दी गई हैं। डिजिटल बैंकिंग को लेकर के नए ऐलान किए गए हैं। उन्होंने कहा, मैं इस बजट को 10 में से 10 नम्बर देता हूँ।

सवाल- इस बजट में किसानों के लिए क्या ऐलान किए गए हैं। विपक्ष लगातार आरोप लगा रही है कि किसानों के लिए सरकार ने कोई राहत का ऐलान नहीं किया है?

जवाब- देश में खेती के क्षेत्र और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में सरकार ने बहुत कुछ इन्वेस्टमेंट करने की योजना बनाई है। जिस तरीके से किसानों की हर साल फसल की हानी होती थी उससे पार पाने के लिए सरकार ने इस बार टेक्नोलॉजी की मदद का ऐलान किया है पहली बार ड्रोन के माध्यम से किसानों को राहत देने की बात की गई है। कृषि संबंधी सामग्री को सस्ता करने का ऐलान किया गया है। इन सभी चीजों से किसानों को राहत मिलेगी। सरकार ने कृषि विश्वविद्यालय बनाने का ऐलान किया। पिछले दो साल में देश जितना प्रभावित हुआ था उससे अब राहत मिलेगी। जिस तरह से प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस बार का बजट किसान का, जवान का और नौजवान का बजट है।

सवाल- बुजुर्ग वर्ग को, महिलाओं को टैक्स में छूट की उम्मीद थी। महंगाई कम होने की उम्मीद थी। क्या आपको लगता है कि इस बजट से इनमें कोई रियायत मिलेगी ?

जवाब- मुझे लगता है कि लोगों को कई राहतें दी गई हैं। हाल के दिनों में जीएसटी के टैक्स में छूट दी गई है। ये भी मध्यवर्ग के पास ही पहुँचेगा अगर रोजगार बढ़ेगा, उच्च शिक्षा के बेहतर विकल्प दिये जायेंगे, स्वास्थ्य का लाभ दिया जायेगा, तो इससे आम जनता को भी फायदा होगा। उन्होंने कहा कि ये बजट अब तक का सबसे बेहतरीन बजट है।

सवाल - आपने कहा कि ये बजट किसान का, जवान का और नौजवान का बजट है। युवाओं के लिए इस बजट में क्या ऐलान किया गया।

जवाब- सरकार ने आत्मनिर्भर भारत के तहत 16 लाख रोजगार के मौके देने का ऐलान किया है। इससे देश के किसान और युवाओं को फायदा होगा। पीएलआई स्कीम को अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। इस स्कीम के तहत 60 लाख नई नौकरियां निकालने की संभावना है। वल्र्ड क्लास डिजिटल यूनिवर्सिटी बनाई जाएगी। इसमें अलग-अलग भाषाओं में कंटेंट उपलब्ध होगा। देश के विभिन्न संस्थानों को इससे जोड़ा जाएगा। ये सभी योजनाएं युवाओं को फायदा देने वाली हैं। शिक्षा के क्षेत्र में संस्थानों के लिए कई ऐलान किये गए हैं। इसलिए ये नवजवानों का बजट है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.