News Nation Logo
Banner

किसानों से खरीदकर ग्राहकों को सस्ते में सब्जियां बेच रही है बीजेपी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी के शहर अध्यक्ष मंगल प्रभात लोढ़ा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान से प्रेरित होकर आत्मनिर्भर किसान बाजार को शुरू किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 23 Oct 2020, 12:07:49 PM
Vegetables

Vegetables (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

किसानों और आम लोगों तक कृषि कानूनों की सही तस्वीर पहुंचाने के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) नए-नए तरीके अपना रही है. ताजा मामले में मुंबई में बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा किसानों से सीधे सब्जियां खरीद रहा है और आम लोगों को सब्सिडाइज्ड दरों पर बेच रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी के शहर अध्यक्ष मंगल प्रभात लोढ़ा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान से प्रेरित होकर आत्मनिर्भर किसान बाजार को शुरू किया है.

यह भी पढ़ें: कश्मीर में दो आतंकवादियों का सुरक्षाबलों के समक्ष सरेंडर

ज्यादा कीमत देकर किसानों से सीधे खरीद रहे हैं सब्जियां 
उन्होंने कहा कि हम व्यापारियों के मुकाबले ज्यादा कीमत देकर किसानों से सीधे सब्जियां खरीद रहे हैं. इसके अलावा इन सब्जियों को सस्ती दरों पर आम लोगों को बेच रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमारे पास मोबाइल बाजार के लिए तीन गाड़ियां है और आगे चलकर इसकी संख्या में बढ़ोतरी करेंगे. बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा के अध्यक्ष वसीम खान का कहना है कि यह गाड़ियां दो बार क्षेत्रों में सब्जियों की बिक्री के लिए जाती हैं. 

यह भी पढ़ें: ओवैसी गधा और जोकर है, जहां दिखे इसे चप्पलों से पीटो: प्रिंस याकूब तुसी

बता दें कि कृषक उत्पाद व्यापार एवं वाणिज्य (संवर्धन एवं सरलीकरण) विधेयक 2020 (The Farmers Produce Trade and Commerce (Promotion and Facilitation) Ordinance, 2020) के तहत किसानों को अपने उत्पाद अधिसूचित कृषि उपज विपणन समिति (एपीएमसी) यानी तय मंडियों से बाहर बेचने की छूट मिलती है. मतलब यह कि यह कानून किसानों को किसी को भी उपज बेचने की आजादी देता है और इसके लिए एपीएमसी की जरूरत नहीं है.

वहीं दूसरी ओर पंजाब और हरियाणा के किसान इन कानूनों का विरोध कर रहे हैं. वहीं इसके विपरीत वसीम खान का कहना है कि बिचौलियों के नहीं होने से किसानों और ग्राहकों के लिए यह कानून काफी फायदेमंद है. नए कानून के तहत किसानों को उनकी फसल का सही दाम मिलता है और ग्राहकों को ताजी सब्जियां सस्ती मिलती हैं. 

First Published : 23 Oct 2020, 12:05:56 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो