logo-image

BJP को महाराष्ट्र में बड़ा झटका, छह में से एक विधान परिषद सीट जीती

विधान परिषद की 6 सीटों में से 1 सीट पर बीजेपी 4 सीटों पर महाविकास अघाड़ी और एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार ने अपनी जीत दर्ज की है.

Updated on: 04 Dec 2020, 02:33 PM

मुंबई:

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को मिल रही सफलता महाराष्ट्र में आधा दर्जन सीटों पर हुए विधान परिषद चुनाव के नतीजों ने फीकी कर दी है. विधान परिषद की 6 सीटों में से 1 सीट पर बीजेपी 4 सीटों पर महाविकास अघाड़ी और एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार ने अपनी जीत दर्ज की है. पुणे और नागपुर की परंपरागत सीट खोने से बीजेपी को काफी झटका लगा है.

एनसीपी ने कहा बीजेपी को लोगों ने नकारा
बीजेपी को मिली शिकस्त पर एनसीपी ने तंज कसते हुए कहा है कि महाराष्ट्र में विधान परिषद चुनावों में बीजेपी को लोगों ने नकार दिया है. खासतौर पर नागपुर जो बीजेपी का गढ़ माना जाता है, वहां भी महाराष्ट्र महाविकास अघाड़ी के उम्मीदवार अभिजीत बंजारी ने बीजेपी के संदीप जोशी को पटकनी दी है. बताते हैं कि प्राप्त परिणामों को निराशाजनक मान बीजेपी कोर कमेटी की मुंबई में चिंतन बैठक शुरू है, जिस पर खराब प्रदर्शन के कारणों को तलाशा जा रहा है और उनका आंकलन किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः हवा का रुख भांप ममता बनर्जी ने सीधे-सीधे पीएम नरेंद्र मोदी को ललकारा

बीजेपी ने शिवसेना पर कसा तंज
चुनावी नतीजों पर देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि बीजेपी को जैसे नतीजों की उम्मीद थी वैसा कुछ नहीं हुआ है. फडणवीस ने कहा कि हम विरोधी खेमे की ताकत का अंदाजा नहीं लगा सके. वहां तीन पार्टियों ने एक साथ मिलकर चुनाव लड़ा था और हम अकेले मैदान में थे. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे पर निशाना साधते हुए देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि जिस पार्टी के मुख्यमंत्री हैं उनकी एक भी सीट नहीं आई है इसलिए उनको आकलन करने की ज्यादा जरूरत है. हमारी तो कम से कम एक सीट आई है.

पवार खुश
एनसीपी के मुखिया शरद पवार ने महाविकास अघाड़ी सरकार के प्रदर्शन पर खुशी जाहिर करते हुए कहा है कि जब उद्धव ठाकरे की मुख्यमंत्री के रूप में ताजपोशी की गई थी. तब विरोधी दलों ने कहा था कि यह सरकार ज्यादा दिनों तक नहीं चल पाएगी, लेकिन विधान परिषद चुनाव के नतीजों ने बता दिया है की जनता हमारे साथ है और यह सरकार अपना कार्यकाल जरूर पूरा करेगी.

यह भी पढ़ेंः GHMC Elections Result LIVE: रूझानों में उलटफेर, बीजेपी तीसरे नंबर पर

परिणाम
महाराष्ट्र विकास अघाड़ी (एमवीए) के उम्मीदवार अरुण लाड ने एनडीए के उम्मीदवार संग्राम देशमुख को 48,800 से अधिक मतों से हरा कर राज्य विधान परिषद चुनाव में पुणे स्नातक निर्वाचन क्षेत्र सीट पर जीत हासिल कर ली है. औरंगाबाद मंडल स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से राकांपा के उम्मीदवार सतीश भानुदासराव चव्हाण ने जीत दर्ज की है. महाराष्ट्र विकास अघाड़ी के उम्मीदवार अभिजीत वंजारी ने नागपुर मंडल स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में 14,40,000 मतों के अंतर से चुनाव जीता. उन्होंने भाजपा के संदीप दिवाकर जोशी को हराया. धुले-नदुरबार में भाजपा ने शिवसेना से अधिक वोट हासिल कर जीत दर्ज की. भारतीय जनता पार्टी के अमरीश रसिकलाल पटेल ने धुले-नदुरबार स्थानीय प्राधिकरणों के निर्वाचन क्षेत्र से विजयी रहे.