News Nation Logo
Banner

बर्ड फ्लू का कहर, कई राज्य आए चपेट में, हरियाणा में 1 लाख मुर्गियों की मौत

कोरोना वायरस से मुक्ति मिली नहीं है कि अब देश में एक नया संकट गहराता दिखाई दे रहा है. कई राज्यों में 'बर्ड फ्लू' ने दस्तक दे दी है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 05 Jan 2021, 03:11:22 PM
Bird flu

बर्ड फ्लू की चपेट में आए कई राज्य, हरियाणा में 1 लाख मुर्गियों में मौत (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस से मुक्ति मिली नहीं है कि अब देश में एक नया संकट गहराता दिखाई दे रहा है. कई राज्यों में 'बर्ड फ्लू' ने दस्तक दे दी है. राजस्थान, मध्य प्रदेश के बाद हिमाचल और केरल तक बर्ड फ्लू फैल गया है. इन हिस्सों में बड़ी संख्या में पक्षियों की मौतें हुई हैं. जिसके चलते राज्य सरकारों ने अलर्ट जारी किया है. विशेषज्ञों का कहना है कि यह वायरस कोविड-19 महामारी के बीच और घातक हो सकता है.

यह भी पढ़ें: वैक्सीन अभी आई भी नहीं और मंजूरी मिलते ही भिड़े Covishield और Covaxin के सीईओ

बर्ड फ्लू की हिमाचल प्रदेश में पुष्टि

हिमाचल फिलहाल बर्ड फ्लू का शिकार हो चुका है. एच5एन1 वायरस का हिमाचल प्रदेश में पक्षियों में पता चला है. बर्ड फ्लू की वजह से कांगड़ा के पॉन्ग डैम की झील में हजारों पक्षियों की मौत हो चुकी है. मारे गए प्रवासी पक्षियों के सैपल भोपाल की लैब में भेजे गए थे, जिनकी रिपोर्ट में पॉजिटिव आई है. इसके बाद प्रशासन ने डैम के नजदीक मांस और अंडा बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया है.

हरियाणा में बड़ी संख्या में मुर्गियों की मौत

हरियाणा में भी बर्ड फ्लू का भय है. बरवाला क्षेत्र में रहस्यमय तरीके से लाखों मुर्गियों मर चुकी है, जिसके बाद इलाके के लोग डरे हुए हैं. बताया जा रहा है कि यहां करीब एक लाख मुर्गी और चूजे मर गए हैं. इनके मरने का सिलसिला 5 दिसंबर से शुरू हुआ था. बरवाला क्षेत्र के अब तक 110 मुर्गी फार्मों में से लगभग दो दर्जन फार्मों में मुर्गियों की रहस्यमय तरीके से मौत हुई है. पंचकूला भी कई फार्मों में मुर्गियां मृत मिली हैं. जिसके बाद जिला प्रशासन हरकत में आया है.

यह भी पढ़ें: Corona Vaccine: देश में अगले हफ्ते से शुरू हो सकता है वैक्सीनेशन, तैयारियां पूरी 

राजस्थान में बर्ड फ्लू का खतरा

राजस्थान में बर्ड फ्लू के प्रकोप की पुष्टि होने के बाद राज्य के छह जिलों में 140 और पक्षियों की मौत हो गई है. राज्य के एक अधिकारी ने ये जानकारी दी. इनमें से सवाई माधोपुर में 35, बीकानेर में 53, झालावाड़ में 22, बारा में 17, पाली में 9 और बांसवाड़ा में 7 कौवों की मौत शामिल है. पिछले एक हफ्ते में राजस्थान में कुल 522 पक्षियों की मौत हुई है, जिनमें से 471 कौवे थे और बाकी बगुला और बया वीभर शामिल हैं.

मध्य प्रदेश में बर्ड फ्लू का संकट गहराया

मध्य प्रदेश में भी बर्ड फ्लू का संकट गहराने लगा है. इसी के चलते सरकार ने पूरे राज्य में अलर्ट जारी किया है. राज्य के कई हिस्सों में बीते 10 दिनों में बड़ी संख्या में कौओं की मौत हुई है. मध्य प्रदेश में 23 दिसंबर से 3 जनवरी तक 367 कौवे मरे हैं. इंदौर में 142, मंदसौर में 100, आगर-मालवा में 112, खरगोन जिले में 13, सीहोर में नौ कौओं की मृत्यु हुई है. सरकार ने पूरे राज्य में अलर्ट जारी किया है.

यह भी पढ़ें: FB LIVE पर ब्लेड से गला काट रहा था शख्स, प्राण निकलने से पहले ऐसे बची जान 

दक्षिण तक पहुंचा बर्ड फ्लू

बर्ड फ्लू दक्षिण भारत में भी दस्तक दे चुका है. केरल में बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं. अलाप्पुझा और कोट्टायम जिले में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. दोनों जिले में कई बत्तख मृत पाई गई थीं. यहां अब तक अब तक करीब 1700 बत्तखों की मौत हो चुकी है. जिसके बाद प्रशासन अलर्ट हो चुका है. बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए कंट्रोल रूम बनाए गए हैं. दोनों ही जिलों में क्यूआरटी क्विक रिएक्शन टीमों की तैनाती की गई है. 

First Published : 05 Jan 2021, 01:57:40 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.