logo-image

मृत कौओं में बर्ड फ्लू की पुष्टि, 26 जनवरी तक लाल किला बंद

गणतंत्र दिवस की तैयारियों के चलते वैसे ही लाल किला 22 जनवरी से लेकर 26 जनवरी तक के लिए पर्यटकों के लिए बंद है. फिलहाल बर्ड फ्लू के कारण परिसर में सैनिटाइजेशन का कार्य जारी है.

Updated on: 19 Jan 2021, 07:15 PM

नई दिल्ली:

लाल किले के पास मृत पाए गए कौवों के बर्ड फ्लू से ग्रस्त होने की पुष्टि के बाद स्मारक में लोगों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई है. हालांकि कुछ दिनों में गणतंत्र दिवस भी है, इसके लिए ये पाबंदी 19 जनवरी से लेकर 26 जनवरी तक रहेगी. दरअसल लाल किले के पास एक सप्ताह पहले 15 कौवे मृत पाए गए थे. उनके सैंपल जांच के लिए लैब में भेजे गए थे. जिसकी रिपोर्ट सोमवार आई, रिपोर्ट सकारात्मक आने के बाद लाल किले को आम जनता के लिए बंद कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें : देश में अब तक साढ़े 4 लाख लोगों को दी गई वैक्सीन, 18 प्रतिशत लोगों में साइड इफेक्ट

लाल किले के एक अधिकारी ने बताया कि, हाल ही में कुछ कौवे मृत पाए गए थे, जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. उसी तर्ज पर लाल किले को 19 जनवरी से 26 जनवरी तक के लिए बंद किया गया है. उन्होंने आगे बताया, गणतंत्र दिवस की तैयारियों के चलते वैसे ही लाल किला 22 जनवरी से लेकर 26 जनवरी तक के लिए पर्यटकों के लिए बंद है. फिलहाल बर्ड फ्लू के कारण परिसर में सैनिटाइजेशन का कार्य जारी है.

यह भी पढ़ें : कांग्रेस को खून से बहुत प्यार है, अब खेती का खून कर रही है: जावड़ेकर

प्रशासन के इस निर्णय के बाद जनवरी 19 से 26 तारीख तक लाल किले को सुरक्षा की दृष्टि से बंद रखा जाएगा. दरअसल देश में पिछले कई दिनों से खबर आ रही है कि बर्ड फ्लू तेजी से बढ़ रहा है. जिसके कारण सरकार रिस्क नहीं लेना चाहती. वहीं कुछ दिनों बाद यहां 26 जनवरी की परेड भी आयोजित की जाने वाली है. सरकार ने इसे सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बंद किया है.