logo-image

देश में अब तक साढ़े 4 लाख लोगों को दी गई वैक्सीन, 0.18 प्रतिशत लोगों में साइड इफेक्ट

टीकाकरण के पहले दिन लक्षद्वीप, सिक्किम, ओडिशा, अंडमान- निकोबार द्वीप समूह, तेलंगाना, दादरा-नागर हवेली, अरुणाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में पहले से तय टीकाकरण के लक्ष्य के कई गुना ज्यादा लोगों का टीकाकरण कर बेहतरीन प्रदर्शन किया है.

Updated on: 19 Jan 2021, 07:12 PM

नई दिल्ली:

देश में अब तक 4 लाख 54 हजार से ज्यादा लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन दी जा चुकी है. स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि देश में अब तक 4 लाख 54 हजार 049 लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया है. उन्होंने कहा कि टीकाकरण के पहले दिन दुनिया में सबसे ज्यादा टीके भारत में लगाए गए. उन्होंने कहा कि देश में 3500 सेंटर्स पर टीकाकरण किया जा रहा है.

भूषण ने बताया कि टीकाकरण के पहले दिन लक्षद्वीप, सिक्किम, ओडिशा, अंडमान- निकोबार द्वीप समूह, तेलंगाना, दादरा-नागर हवेली, अरुणाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में पहले से तय टीकाकरण के लक्ष्य के कई गुना ज्यादा लोगों का टीकाकरण कर बेहतरीन प्रदर्शन किया है.

इसके अलावा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और पंजाब में 40 प्रतिशत से कम टीकाकरण हुआ जिसे लेकर राज्य के संबंधित अधिकारियों से बातचीत की जा रही है. भूषण ने कहा कि देश में सिर्फ 0.18 प्रतिशत लोगों में वैक्सीन के बाद  दुष्प्रभाव देखा गया. स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि टीकाकरण के बाद सिर्फ 0.002 प्रतिशत लोगों को अस्पताल में भर्ती किये जाने की जरूरत पड़ी.

उन्होंने कहा कि गोवा, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश में हफ्ते में 2 दिन टीकाकरण किया जा रहा है. राजेश भूषण ने कहा कि टीकाकरण के बाद पैदा होने वाली परिस्थिति से निपटने के लिए पूरी व्यवस्था की गई है.