logo-image

बिपिन रावत ने वीर जवानों को दिया था अंतिम संदेश, आखिरी Video ने लोगों को किया भावुक

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सीडीएस रावत के निधन से 'स्वर्णिम विजय पर्व' सादगी से मनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि आज हमें बहुत खुशी है कि पिछले 50 वर्षों में बांग्लादेश विकास के पथ पर आगे बढ़ा है. 

Updated on: 12 Dec 2021, 02:27 PM

highlights

  • 'स्वर्णिम विजय पर्व' में चलाया गया सीडीएस बिपिन रावत का प्री-रिकॉर्डेड वीडियो
  • निधन से एक दिन पहले रिकॉर्ड किया गया था सीडीएस बिपिन रावत का यह वीडियो
  • बिपिन रावत ने 'स्वर्णिम विजय पर्व' के अवसर पर सशस्त्र बलों को दी थी बधाई

नई दिल्ली:

Bipin Rawat Video : नई दिल्ली में रविवार को केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह की उपस्थिति में आयोजित एक कार्यक्रम में दिवंगत सीडीएस जनरल बिपिन रावत का एक पूर्व-रिकॉर्डेड वीडियो संदेश जारी किया गया. यह वीडियो हेलीकॉप्टर दुर्घटना (Helicopter Crash) से एक दिन पहले रिकॉर्ड किया गया था. इस संदेश में स्वर्गीय सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने 1971 के युद्ध और भारत-बांग्लादेश (India-Bangladesh) मित्रता में भारत की ऐतिहासिक जीत के 50 साल (50 Years) पूरे होने के उपलक्ष्य में मनाए जाने वाले 'स्वर्णिम विजय पर्व' के अवसर पर सशस्त्र बलों को बधाई दी थी. उन्होंने 1971 के युद्ध में शहीद हुए जवानों को भी श्रद्धांजलि दी.

यह भी पढ़ें : पंचतत्व में विलीन हुए CDS जनरल रावत, बेटियों ने दी मुखाग्नि

राजनाथ ने कहा- 'स्वर्णिम विजय पर्व' सादगी से मनाया जाएगा

कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सीडीएस रावत के निधन से 'स्वर्णिम विजय पर्व' (pre-recorded message) सादगी से मनाया जाएगा. 1971 के भारत-बांग्लादेश युद्ध के बारे में बात करते हुए, राजनाथ सिंह ने कहा, “भारत ने बांग्लादेश में लोकतंत्र की स्थापना में योगदान दिया है. आज हमें बहुत खुशी है कि पिछले 50 वर्षों में बांग्लादेश विकास के पथ पर आगे बढ़ा है. 

राजनाथ ने कहा- सैनिकों के बलिदान के लिए देश हमेशा ऋणी रहेगा

आज मैं भारत के सशस्त्र बलों के हर सैनिक की वीरता और बलिदान को नमन करता हूं जिसके कारण भारत ने 1971 का युद्ध जीता. उनके बलिदान के लिए देश हमेशा उनका ऋणी रहेगा. इस आयोजन में 1971 के युद्ध के दौरान इस्तेमाल किए गए प्रमुख हथियारों और उपकरणों को प्रमुख लड़ाइयों के झलकियों के साथ प्रदर्शित किया जाएगा. समापन समारोह 13 दिसंबर 2021 को होगा. सीडीएस बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 11 अन्य की बुधवार को तमिलनाडु के कुन्नूर के पास हुई एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई थी.