logo-image

सोनिया गांधी से मिले नीतीश, राष्ट्रीय स्तर पर 'गठबंधन' को लेकर तेज हुई अटकलें

बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से दिल्ली में उनके आवास पर मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच देश और बबीहर के राजनातिक हालात पर चर्चा हुई।

Updated on: 20 Apr 2017, 07:56 PM

highlights

  • बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से दिल्ली में उनके आवास पर मुलाकात की
  • माना जाता है कि दोनों नेताओं के बीच देश की मौजूदा राजनीतिक हालातों को लेकर चर्चा हुई
  • नीतीश कुमार बिहार के महागठबंधन की तर्ज पर देश में भी बीजेपी के खिलाफ गठबंधन के पक्षधर रहे हैं

 

नई दिल्ली:

बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से दिल्ली में उनके आवास पर मुलाकात की। माना जाता है कि दोनों नेताओं के बीच देश की मौजूदा राजनीतिक हालातों को लेकर चर्चा हुई।

इससे पहले भी नीतीश कुमार 2015 के महागठबंधन की तर्ज पर राष्ट्रीय स्तर पर भी गठबंधन बनाए जाने के पक्ष में रहे हैं ताकि नरेंद्र मोदी को चुनौती दी जा सके। सोनिया गांधी से मुलाकात के दौरान इन मुद्दों पर चर्चा किए जाने की अटकलें लगाई जा रही हैं। बिहार विधानसभा चुनाव से पहले नीतीश कुमार एनडीए में शामिल थे लेकिन बाद में वह कांग्रेस और आरजेडी के महागठबंधन में शामिल हो गए थे।

वहीं आज दूसरी तरफ बंगाल की मुख्यंत्री ममता बनर्जी ने भी ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से मुलाकात की। पटनायक से मिलने के बाद बनर्जी ने कहा कि बीजेपी कहीं से भी क्षेत्रीय दलों के लिए खतरा नहीं है। उन्होंने कहा, 'बीजेपी क्षेत्रीय दलों के लिए खतरा नहीं है। क्षेत्रीय दल बीजेपी से निपटने के लिए तैयार हैं।'

उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव और 4 राज्यों में बीजेपी की सरकार बनने के बाद क्षेत्रीय दलों के बीच एक गठबंधन की सुगबुगाहट तेज हो गई है। उत्तर प्रदेश चुनाव के तत्काल बाद ही राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी दिल्ली आकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बात की थी।

बिहार की नीतीश सरकार में कांग्रेस भी एक सहयोगी दल है और सरकार में शामिल है। इन नेताओं के बीच किन मुद्दों पर चर्चा की गई इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।लेकिन सूत्रों का कहना है कि दोनों के बीच उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के बाद पहली बार मुलाकात हुई है और देश की रीजनीतिक परिस्थिति और बिहार में सरकार के कामकाज पर चर्चा हुई है।

ये भी पढ़ें: अरुणाचल पर अपनाया कड़ा रुख, अब चीनी राष्ट्रपति ने सेना से कहा, हर तरह के युद्ध के लिये रहे तैयार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार केरल भी जायेंगे। जहां पर वे शराबबंदी की मुहिम को लेकर होने वाले एक कार्यक्रम में 21 अप्रैल को शिरकत करेंगे।

ये भी पढ़ें: पनामागेट मामला: नवाज शरीफ की मुश्किलें बढ़ी, SC ने दिया JIT के सामने पेश होने का आदेश