News Nation Logo
Banner

ज्योतिरादित्य सिंधिया का बड़ा बयान, ATF पर वैट को लेकर राज्यों से करेंगे बात

उत्तराखंड में देहरादून में एयरपोर्ट के विकास पर 457 करोड़ रुपये खर्च होंगे. इसके अलावा जेवर एयरपोर्ट 3,000 करोड़ का प्रोजेक्ट रहेगा. साथ ही अगरतला हवाईअड्डे को बढ़ाया जाएगा.

Aamir Husain | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 09 Sep 2021, 03:49:52 PM
Jyotiraditya Scindia

Jyotiraditya Scindia (Photo Credit: ANI )

highlights

  • एयर टरबाइन फ्यूल के लिए वैट के लिए 22 राज्यों से इस मामले पर बात करेंगे
  • 100 दिन में हिमाचल प्रदेश में 4 हेलीपैड और उत्तराखंड में 2 हेलीपैड शुरू होंगे

नई दिल्ली:

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि 100 दिन का हमने कई प्रोजेक्ट के लिए लक्ष्य रखा हुआ है. नागरिक उड्डयन मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि 100 दिन की कार्य योजना को तैयार किया गया है. इस कार्ययोजना में 4 नए हवाई अड्डों का विकास किया जाएगा. इसमें 255 करोड़ की लागत से एयर बस 321 के लिए कुशीनगर एयरपोर्ट का विकसित किया जाएगा. इसके अलावा उत्तराखंड में देहरादून में एयरपोर्ट के विकास पर 457 करोड़ रुपये खर्च होंगे. इसके अलावा जेवर एयरपोर्ट 3,000 करोड़ का प्रोजेक्ट रहेगा. साथ ही अगरतला हवाईअड्डे को बढ़ाया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: DMRC को सुप्रीम कोर्ट से झटका, अनिल अंबानी के लिए आई बड़ी खुशखबरी
 
उन्होंने कहा कि पॉलिसी में परिवर्तन लाना ज़रूरी है. उड़ान योजना के तहत 5 नए हवाई अड्डे का लक्ष्य है. 6 नए हेलिपोड का लक्ष्य रखा गया है जिसमें 100 दिन में हिमाचल प्रदेश में 4 हेलीपैड और उत्तराखंड में 2 हेलीपैड शुरू होंगे. इसके अलावा 50 नए रूट नवंबर तक शुरू होने जा रहा है. उन्होंने कहा कि केपटाउन कन्वेंशन बिल - लीजिंग के नियम को आसान बनाया जाएगा. साथ ही राज्य सरकारों से तालमेल बनाना भी हमारा मुख्य उद्देश्य है. हवाई अड्डों के लिए जमीन पर बात हुई है, 29 राज्यों के मुख्यमंत्रियों से इस मामले पर बात हो रही है. उन्होंने कहा कि एयर टरबाइन फ्यूल पर जो वैट लगता है - एयर टरबाइन फ्यूल के लिए वैट के लिए 22 राज्यों से इस मामले पर बात करेंगे.

उन्होंने कहा कि ईजीसीए के द्वारा हर व्यक्ति को परमिशन मिल जाए इसलिए इसके अंतर्गत EGCA प्लेटफॉर्म में आ चुकी है - कुल 298 सर्विस हैं जो इससे कनेक्ट हैं. वहीं बीकेस ऑनलाइन सिस्टम आने वाला है 31 अक्टूबर तक आएगा, ईबीकेस हो जाएगा. डीजीआर के तहत नई तकनीक के आधार पर फेशियल रेकइग्नेशन किया जाएगा. यात्री को फेस डिटेक्शन सिस्टम होगा. उन्होंने कहा कि भारत मे ही अब प्लेन की सर्विस हो सकेगी इसके लिए तैयारी की जा रही है. 8 एयरपोर्ट में निवेश को बढ़ाने की कोशिश है ताकि वहां पर सर्विस के ऑप्शन दिए जा सके, इसमें 30 साल का अलॉटमेंट होगा ताकि बेहतर समय पर स्टेकहोल्डर्स मिल सके. ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि फ्लाइट एफटीओ को बढ़ाने का फैसला लिया गया है जिसमें 8 और एफटीओ तैयार करने का फैसला लिया गया. एयर सेवा पोर्टल 2.0 में तय किया कि यात्री भी अपनी शिकायत या निवारण की जानकारी दे सकेगा कि उसकी परेशान दूर हुई या नहीं.

First Published : 09 Sep 2021, 03:26:43 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.