News Nation Logo
Banner

सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस की बड़ी बैठक, आगामी चुनावों पर चर्चा

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ( Sonia Gandhi) के सरकारी आवास 10 जनपथ पर हुई बैठक में चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ( Prashant Kishore) भी मौजूद रहे.

News Nation Bureau | Edited By : Keshav Kumar | Updated on: 19 Apr 2022, 01:32:22 PM
Sonia-Rahul

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास पर अहम बैठक (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के सरकारी आवास 10 जनपथ पर हुई बैठक
  • कांग्रेस की टॉप लीडरशिप के बीच चार दिनों में तीसरी बार अहम बैठक हुई
  • इस महत्वपूर्ण बैठक में G-23 कैंप के किसी भी नेता को नहीं बुलाया गया था

New Delhi:  

कांग्रेस ( Congress ) ने आगामी चुनावों में जीत और अपने कायाकल्प के लिए युद्ध स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी हैं. कांग्रेस की टॉप लीडरशिप के बीच चार दिनों में तीसरी बार बैठक मंगलवार को हुई. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ( Sonia Gandhi) के सरकारी आवास 10 जनपथ पर हुई बैठक में चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ( Prashant Kishore) भी मौजूद रहे. पार्टी सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए तैयार की गई रणनीति पर मंथन किया गया. साथ ही 2024 से पहले होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए रणनीति पर भी चर्चा की गई.

बताया जा रहा है कि इस अहम बैठक में सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी, केसी वेणुगोपाल, पी चिदंबरम, मुकुल वासनिक, रणदीप सुरजेवाला मौजूद थे. इनके अलावा बैठक में अंबिका सोनी, ए के एंटनी, दिग्विजय सिंह और जयराम रमेश जैसे कई बड़े नेता भी शामिल थे. कमलनाथ बैठक में पहली बार शामिल हुए. हालांकि, चार घंटे तक चली इस मीटिंग में राहुल गांधी मौजूद नहीं थे. वहीं, इस बैठक में G-23 कैंप के किसी भी नेता को नहीं बुलाया गया था.

प्रेजेंटेशन के बाद बनी हाई पावर कमेटी

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर शनिवार को सोनिया गांधी के आवास पर पहली बैठक में चार घंटे तक प्रेजेंटेशन दिया था. उन्होंने कांग्रेस को दिए अपने रोडमैप में बताया कि लोकसभा की 370 सीटों पर फोकस करने के साथ ही महाराष्ट्र, बंगाल और तमिलनाडु में गठबंधन और ओडिशा, बिहार और उत्तर प्रदेश में 'एकला चलो' की नीति अपनाए. जानकारी के मुताबिक प्रशांत किशोर के प्रेजेंटेशन के बाद कांग्रेस ने एके एंटोनी, मल्लिकार्जुन खड़गे और अंबिका सोनी की एक कमेटी बनाई गई है.

ये भी पढ़ें - अमरनाथ यात्रा पर आतंकी साया, इंसानियत के दुश्मनों ने दी खूनखराबे की धमकी

क्या कांग्रेस में शामिल होंगे प्रशांत किशोर 

इसके बाद सोमवार शाम को कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व के बीच दूसरी बैठक में प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव से पहले विधानसभा चुनाव का सामना करने वाले राज्यों में चुनावी रणनीति को लेकर प्रेजेंटेशन दिया था. सूत्रों के मुताबिक उनके प्रेजेंटेशन से राहुल गांधी सहमत थे. इसके बाद कांग्रेस के तमाम बड़े नेताओं ने प्रशांत किशोर को पार्टी में शामिल होने के लिए कहा है. हालांकि, प्रशांत किशोर ने दो मई तक इस बारे में किसी नतीजे पर पहुंचने के संकते दिए हैं. 

First Published : 19 Apr 2022, 01:29:05 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.