logo-image

भूटान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजा

भूटान पीएमओ के इस ट्वीट में भूटान ने इस पुरस्कार के लिए अपने लोगों की ओर से बधाई दी है और कहा कि उन्हें हमेशा एक महान और आध्यात्मिक इंसान के रूप में देखा है.

Updated on: 17 Dec 2021, 12:05 PM

highlights

  • सर्वोच्च नागरिक सम्मान Ngadag Pel gi Khorlo अवार्ड से सम्मानित
  • भूटान पीएमओ के ट्विटर और फेसबुक पोस्ट के जरिये यह सूचना दी गई
  • भूटान ने मोदी को ये पुरस्कार दोस्ती और आपसी सहयोग के लिए दिया है 

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विदेश से एक और सम्मान प्राप्त हुआ है. इस बार यह सम्मान भूटान की ओर से दिया गया है. भूटान सरकार ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भूटान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान Ngadag Pel gi Khorlo अवार्ड से सम्मानित किया गया है. भूटान के प्रधानमंत्री के फेसबुक और ट्विटर हैंडल से यह पोस्ट किया गया. इस पोस्ट में पीएमओ भूटान ने कहा, प्रधानमंत्री मोदी को भूटान ने ये पुरस्कार दोस्ती और आपसी सहयोग के लिए दिया है. भूटान सरकार ने बताया कि महामारी के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने बेहतर सहयोग और समर्थन करने के लिए दिया गया.

यह भी पढ़ें : पुतिन का प्रयास लाया रंग, पीएम मोदी और चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग की हो सकती है बैठक  

भूटान पीएमओ के इस ट्वीट में भूटान ने इस पुरस्कार के लिए अपने लोगों की ओर से बधाई दी है और कहा कि उन्हें हमेशा एक महान और आध्यात्मिक इंसान के रूप में देखा है. भूटान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने देश आने का भी न्योता दिया है. विदेश मंत्रालय के अनुसार, भारत और भूटान के बीच पारस्परिक रूप से लाभकारी आर्थिक अंतर्संबंध द्विपक्षीय संबंधों में एक महत्वपूर्ण विषय रहा है. भारत भूटान का सबसे बड़ा व्यापार और विकास भागीदार बना हुआ है और उसने देश में कई विकास परियोजनाओं को अपनी सहायता प्रदान की है, जैसे कि 1020 मेगावाट की जलविद्युत परियोजना, पारो हवाईअड्डा और भूटान प्रसारण स्टेशन. इसके अलावा, भारत भूटान का एक प्रमुख व्यापार भागीदार भी है, जिसमें दोनों देशों के बीच एक मुक्त व्यापार व्यवस्था मौजूद है.