logo-image

PM मोदी को भूटान ने दिया अपना सर्वोच्च नागरिक सम्मान, 'Order of the Druk Gyalpo'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भूटान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान मिला है...इस तरह से पीएम मोदी यह सम्मान प्राप्त करने वाले पहले विदेशी शासनाध्यक्ष बन गए हैं.

Updated on: 22 Mar 2024, 05:19 PM

New Delhi:

भूटान ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान, 'Order of the Druk Gyalpo' से नवाजा है. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज एक भारतीय के नाते मेरे जीवन का बहुत बड़ा दिन है. आपने मुझे भूटान के सर्वोच्च राष्ट्रीय अवार्ड से सम्मानित किया है.  हर अवार्ड अपने आप में विशेष होता है, लेकिन जब किसी अन्य देश से अवार्ड मिलता है, तो भरोसा मजबूत होता है कि हम दोनों देश सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. ये सम्मान मेरी व्यक्तिगत उपलब्धि नहीं है, ये भारत और 140 करोड़ भारतीयों का सम्मान है.

भारत और भूटान के युवाओं की आकांक्षाएं और लक्ष्य एक जैसे हैं

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भूटान की इस महान भूमि पर मैं सभी भारतवासियों की ओर से ये सम्मान नम्रता से स्वीकार करता हूं और इस सम्मान के लिए आप सभी का हृदय से कोटि-कोटि धन्यवाद करता हूं. भारत और भूटान के संबंध जितने प्राचीन हैं, उतने ही नवीन और सामयिक भी हैं. 2014 में जब मैं भारत का प्रधानमंत्री बना, तो मेरी पहली विदेश यात्रा के रूप में मेरा भूटान आना स्वाभाविक था. 10 वर्ष पहले भूटान द्वारा किए गए उस स्वागत और गर्मजोशी ने प्रधानमंत्री के रूप में मेरी कर्तव्य यात्रा की शुरुआत को यादगार बना दिया था. भारत और भूटान के युवाओं की आकांक्षाएं और लक्ष्य एक जैसे हैं.

भारत ने 2047 तक विकसित देश बनने का लक्ष्य तय किया

पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने 2047 तक विकसित देश बनने का लक्ष्य तय किया है, वहीं भूटान ने 2034 तक High Income देश बनने का लक्ष्य रखा है. आपके इस लक्ष्य को पूर्ण करने के लिए BB यानी Brand Bhutan और Bhutan Believe दोनों को सफल बनाने के लिए भारत हर कदम पर आपके साथ खड़ा है. हम सहयोग के साथ साथ एक दूसरे की सफलताओं को भी सेलिब्रेट करते हैं. जब भारत का मिशन चंद्रयान सफल हुआ था, तब भूटान के लोग भी उतनी ही खुशी से भर गए थे, जितने भारत के लोग खुश हुए थे. आज भारत विश्व की सबसे तेज गति से प्रगति कर रही पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. आज की उपलब्धियों को आगे ले जाने के लिए हमने 25 वर्ष के अमृतकाल का संकल्प लिया है.

भूटान एक मजबूत भागीदार होगा

प्रधानमंत्री ने कहा कि शीघ्र ही हम विश्व की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनने जा रहे हैं. हमारी इस यात्रा में भूटान एक मजबूत भागीदार होगा. आज एक भारतीय के नाते मेरे जीवन का बहुत बड़ा दिन है. आपने मुझे भूटान के सर्वोच्च राष्ट्रीय अवार्ड से सम्मानित किया है. ये सम्मान मेरी व्यक्तिगत उपलब्धि नहीं है, ये भारत और 140 करोड़ भारतीयों का सम्मान है.