News Nation Logo

दिल्ली को मिली स्मॉग टावर की सौगात, भूपेंद्र यादव और अश्विनी चौबे ने किया उद्घाटन

केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने इस मौके पर प्राण (PRANA) वेबसाइट को लॉन्च किया. जो प्रदूषण से जुड़ी हुई जानकारी देगी. इसके साथ ही उन्होंने स्वच्छ पवन, नील गगन और स्वस्थ मन का नारा भी दिया.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 07 Sep 2021, 12:08:13 PM
smog tower

दिल्ली में स्मॉग टावर का उद्घाटन (Photo Credit: ANI )

highlights

  • दिल्ली में स्मॉग टावर का हुआ उद्घाटन
  • भूपेंद्र यादव और अश्विनी चौबे ने किया उद्घाटन
  • इंटरनेशनल डे ऑफ क्‍लीन एयर फॉर ब्‍लू स्‍काई के मौके पर दिल्ली को मिली सौगात

नई दिल्ली :  

इंटरनेशनल डे ऑफ क्‍लीन एयर फॉर ब्‍लू स्‍काई (International Day of Clean Air for Blue Skies)के मौके पर दिल्ली को स्मॉग टावर की सौगात मिली है.  केंद्रीय राज्यमंत्री अश्विनी चौबे और केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने स्मॉग टावर का उद्घाटन किया. दिल्ली के आनंद विहार में स्मॉग टावर लगाया गया है. पर्यावरण, वन व जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे (Ashwini Choubey) ने कहा कि स्वच्छ पवन, नील गगन के नाम से इसे पुकारा जाए. इसके साथ ही देश के हर पंचायत में प्रदूषण नियंत्रण पर धन खर्च करने की बात कही.

वहीं, केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने इस मौके पर प्राण (PRANA) वेबसाइट को लॉन्च किया. जो प्रदूषण से जुड़ी हुई जानकारी देगी. इसके साथ ही उन्होंने स्वच्छ पवन, नील गगन और स्वस्थ मन का नारा भी दिया. उन्होंने बताया कि 2020 में 104 शहरों में वायु गुणवत्ता बेहतर हुए हैं. 200 से ज्यादा नगर वन का विकास किया जाएगा. नगरपालिका क्षेत्रों में भी नगर वन का विस्तार किया जाएगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि स्मॉग टावर का प्रयोग के तौर पर अभी शुरू किया गया है. अगर इसके अच्छे परिणाम आते हैं तो इसका विस्तार किया जाएगा.

स्मॉग टावर को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा लगाया गया

गौरतलब है कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और पर्यावरण मंत्रालय द्वारा बनाया गया पहला स्मॉग टावर है. यह 1 हज़ार घन मीटर हवा/ सेकंड साफ करेगा.  20 मीटर ऊपर से हवा को लेकर फ़िल्टर करके 2 मीटर उपर छोड़ेगा. टॉवर का उद्घाटन भूपेंद्र यादव और अश्विनी चौबे ने वर्चुअल तरीके से किया.

इसे भी पढ़ें:पंजशीर में खत्म नहीं हुई जंग, अज्ञात सैन्य विमानों ने तालिबान के ठिकानों पर किया हमला

करीब 22 करोड़ की लागत में बना स्मॉग टावर

बता दें कि यह स्मॉग टावर 24 मीटर उंचा है. आनंद विहार बस अड्डा परिसर में इसे लगाया गया है. करीब 22 करोड़ की लागत से बन रहे इस स्मॉग टॉवर की क्षमता का अंदाजा ऐसे लगाया जा सकता है कि यह एक किलोमीटर की परिधि में 90 फीसदी तक हवा को स्वच्छ करेगा. टाटा कंपनी द्वारा इस टावर को बनाया गया है.

First Published : 07 Sep 2021, 11:35:05 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.