logo-image

अमरनाथ यात्रा के पहले जत्थे में शामिल होने के लिए भोले के भक्तों का जम्मू पहुंचना हुआ शुरू

जम्मू में पांच जगहों पर रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की गई है. जहां यात्रियों के लिए मेडिकल जांच अनिवार्य रखी गई है. रजिस्ट्रेशन के बाद यात्रियों को बायोमेट्रिक होगा, जिसके बाद उन्हें यूनिक नंबर वाली RFID दी जाएगी.

Updated on: 27 Jun 2022, 05:15 PM

जम्मू:

30 जून से शुरू होने जा रही अमरनाथ यात्रा के लिए देश भर से भोले बाबा के भक्त जम्मू पहुंचना शुरू हो गए है. अमरनाथ यात्रा के लिए पहला जत्था 29 जून को जम्मू के भगवतीनगर यात्री निवास से निकलने वाला है. देश भर से जिन लोगो ने बाबा के दर्शनों के लिए सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करवाई है वो जम्मू से बालटाल और पहलगाम जाने वाले पहले काफिले का हिस्सा बनेंगे. श्राइन बोर्ड द्वारा जारी की गई जानकारी के मुताबिक अब तक 3 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करवा चुके है. जबकि सीधा जम्मू पहुंचने वाले यात्री Onspot रजिस्ट्रेशन करवा सकते है.

यह भी जानिए -  असम में बाढ़ बन रही काल, 5 और लोगों की डूबने से मौत...2,542 गांव जलमग्न

जम्मू में पांच जगहों पर रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की गई है. जहां यात्रियों के लिए मेडिकल जांच अनिवार्य रखी गई है. रजिस्ट्रेशन के बाद यात्रियों को बायोमेट्रिक होगा, जिसके बाद उन्हें यूनिक नंबर वाली RFID दी जाएगी. जिसके बिना किसी भी यात्री को आगे जाने नही दिया जायेगा. जम्मू में यात्रियों के ठहरने के लिए 32 कैंप बनाए गए है. भगवती नगर यात्री निवास में यात्रियों के रहने के विशेष इंतजाम किए गए है. यात्री निवास में इस बार बिना पास के किसी भी व्यक्ति की एंट्री पर पाबंदी लगाई गई है. यात्री निवास पर पुलिस के साथ अर्धसनिक बल तैनात किए गए है. जहां जमीन पर कमांडो के साथ जवानों को तैनात किया गया है तो वही आसमान की निगरानी ड्रोन से की जा रही है. पहली बार एंटी ड्रोन प्रणाली का इस्तेमाल भी पुलिस इस बार सुरक्षा में कर रही है.

जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे की सुरक्षा का जिम्मा जहां सीआरपीएफ के हाथ में है तो वही पुलिस ने हाईवे से लगने वाली अभी सड़को पर नाकों की संख्या को बढ़ाया है. पूरे हाईवे पर सुरक्षाबलों की QRT टीम को तैनात किया गया है. जवानों के साथ सुरक्षा के लिए टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल किया जा रहा है.