logo-image

Bharat Drone Mahotsav 2022 : देश को नंबर 1 बनाने की ओर बढ़ें- PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने 'भारत ड्रोन महोत्सव 2022'( Bharat Drone Mahotsav 2022) का उद्घाटन करते हुए कहा कि ये सिर्फ टेक्नोलॉजी का ही महोत्सव नहीं है, बल्कि दुनिया में देश को नंबर एक बनाने की ओर कदम है.

Updated on: 27 May 2022, 12:04 PM

highlights

  • प्रधानमंत्री मोदी ने 150 लोगों को ड्रोन पायलट का सर्टिफिकेट सौंपा
  • सिर्फ टेक्नोलॉजी का महोत्सव नहीं, देश को नंबर एक बनाने का कदम 
  • पीएम मोदी ने केदारनाथ डेवलपमेंट प्रोजेक्ट पर ड्रोन के जरिए नजर रखी

New Delhi:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने दिल्ली के प्रगति मैदान में देश के सबसे बड़े ड्रोन महोत्सव 'भारत ड्रोन महोत्सव 2022'( Bharat Drone Mahotsav 2022) का उद्घाटन करते हुए कहा कि ये सिर्फ टेक्नोलॉजी का ही महोत्सव नहीं है, बल्कि दुनिया में देश को नंबर एक बनाने की ओर कदम है. आज से 8 साल पहले हमने सुशासन लागू करने की शुरुआत की थी. कुछ लोग नए टेक्नोलॉजी का डर दिखाकर नकारात्मक बात बोलते हैं. टेक्नोलॉजी को गरीब विरोधी भी बताया गया है, लेकिन जब उपयोग शुरू किया गया तो सब ठीक हो गया.

भारत ड्रोन महोत्सव 2022 में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सरकार के सभी विभागों से कहूंगा कि ड्रोन टेक्नोलॉजी देखे. आज बहुत सुखद अनुभव रहा है. जिस स्टाल पर गया तो बताया गया कि मेक इन इंडिया है. हर हाथ में स्मार्टफोन, हर खेत में ड्रोन और हर घर में समृद्धि मेरा सपना है. हमने तकनीक को जन सुलभ बनाने के लिए कई क़दम उठाए हैं और आगे भी उठाएंगे. उन्होंने कहा कि तकनीक से लास्ट माइल डिलीवरी सम्भव किया है.

केदारनाथ डेवलपमेंट प्रोजेक्ट पर ड्रोन से नजर रखी

पीएम मोदी ने कहा कि मैंने केदारनाथ डेवलपमेंट प्रोजेक्ट पर ड्रोन से नजर रखी. अब यह लाखों किसानों का मददगार बनेगा. प्रधानमंत्री मोदी ने 150 लोगों को ड्रोन पायलट का सर्टिफिकेट भी सौंपा. उन्होंने इस अवसर पर ड्रोन चालक युवा किसानों से बातचीत भी की. उन्होंने खुले में ड्रोन परिचालनों के तकनीकों को भी देखा और समझने की कोशिश की. देश के सबसे बड़े दो दिवसीय 'भारत ड्रोन महोत्सव' के पहले दिन पीएम मोदी ने ड्रोन प्रदर्शनी केंद्र में स्टार्टअप के साथ भी संवाद किया. 

ये भी पढ़ें - Jammu Kashmir: सुरक्षाबलों का ऑपरेशन क्लीन जारी, 3 दिन में 10 आतंकी ढेर

1600 से अधिक प्रतिनिधि, 70 से ज्यादा एक्जीबिटर्स

'भारत ड्रोन महोत्सव 2022' में सरकारी अधिकारियों, विदेशी राजनयिकों, सशस्त्र बलों, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों, सार्वजनिक उपक्रमों, निजी कंपनियों और ड्रोन स्टार्टअप सहित 1,600 से अधिक प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं. वहीं महोत्सव के दौरान प्रदर्शनी में 70 से अधिक प्रदर्शक  (एक्जीबिटर्स) ड्रोन के इस्तेमालों के तमाम तरीकों और उनसे जुड़े फायदे के मामलों से लोगों को वाकिफ कराने वाले हैं. कई सारे ड्रोन और तकनीकी उत्पादों की लॉन्चिंग होगी. पैनल चर्चाएं होंगी और ड्रोन परिचालन दिखाए जाएंगे. इसके अलावा मेड इन इंडिया ड्रोन टैक्सी का मॉडल दिखाया जाएगा.