logo-image

भारतीय गेहूं और कोरोना वैक्सीन ईरान के रास्ते पहुंचेंगे अफगानिस्तान

भारतीय गेहूं और कोरोना वैक्सीन ईरान के रास्ते पहुंचेंगे अफगानिस्तान

Updated on: 10 Jan 2022, 11:20 AM

नई दिल्ली:

भारत अफगानिस्तान को ईरान के रास्ते मानवीय सहायता मुहैया कराएगा।

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने अपने ईरानी समकक्ष होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन के साथ टेलीफोन पर बातचीत की। उन्होंने अपने क्षेत्र के माध्यम से अफगानिस्तान में भारतीय गेहूं, दवाओं और कोरोना के टीकों के लिए अनुमति देने की पेशकश की।

हाल ही में, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारत अफगानिस्तान के लिए मानवीय सहायता के लिए पाकिस्तान के साथ बातचीत कर रहा है।

भारत ने कुछ दिन पहले अफगानिस्तान को दो टन दवाओं से युक्त चिकित्सा सहायता के तीसरे खेप की आपूर्ति की। 1 जनवरी को, अफगानिस्तान को कोरोना वैक्सीन (कोवाक्सिन) की 500,000 खुराक वाली मानवीय सहायता की आपूर्ति की।

भारत ने अफगान लोगों को खाद्यान्न, कोरोना टीकों की 10 लाख खुराक और आवश्यक जीवन रक्षक दवाओं सहित मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध किया है। पिछले महीने, भारत ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के माध्यम से अफगानिस्तान को 1.6 टन चिकित्सा सहायता प्रदान की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.