logo-image

पंजाब में 90 फीसदी घरों को मुफ्त बिजली मिल रही : सीएम मान

पंजाब में 90 फीसदी घरों को मुफ्त बिजली मिल रही : सीएम मान

Updated on: 02 Jul 2023, 07:00 PM

चंडीगढ़:

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने रविवार को कहा कि राज्य के 90 फीसदी घरों को मुफ्त बिजली मिल रही है और मुफ्त बिजली की गारंटी का एक साल पूरा होने पर लोगों को बधाई दी, जिससे समाज के हर वर्ग को फायदा हुआ है।

एक बयान में उन्होंने कहा कि सरकार ने पिछले साल एक जुलाई को लोगों को मुफ्त बिजली मुहैया कराने की गारंटी शुरू की थी और तब से राज्य के 90 फीसदी घरों को मुफ्त बिजली मिल रही है और उनका बिजली बिल शून्य है।

मान ने कहा कि यह गर्व और संतुष्टि की बात है कि घरेलू उपभोक्ताओं के साथ-साथ देश के अन्न उत्पादकों को भी राज्य में मुफ्त और निर्बाध बिजली मिल रही है।

उन्होंने कहा कि किसानों को बिना किसी कटौती के आठ घंटे से अधिक बिजली आपूर्ति मिल रही है।

किसान इसे लेकर वीडियो शेयर कर रहे हैं और सरकार का आभार जता रहे हैं।

मान ने कहा कि इसके अलावा सरकार ने पीएसपीसीएल को 20,200 करोड़ रुपये की सब्सिडी का भुगतान किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह पिछली सरकारों की तरह कर्ज लेने से नहीं, बल्कि चोरी और भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने से संभव हुआ है।

उन्होंने कहा कि इतिहास में पहली बार पंजाब के पास 43 दिन का कोयला भंडार है। इससे पहले राज्य में ब्लैकआउट का खतरा मंडरा रहा था।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार पंजाब को बिजली अधिशेष राज्य बनाने के लिए प्रयास कर रही है, अब राज्य में हरित, सौर और जलविद्युत को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। उन्होंने यह भी घोषणा की कि सरकार पठानकोट में रावी नदी पर 206 मेगावाट की जलविद्युत परियोजना स्थापित कर रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.