logo-image

बेंगलुरु में पांच दिनों में 242 बच्चों को कोरोना, स्वास्थ्य विभाग ने चेताया

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि यह संख्या कुछ दिनों में 'तीन गुना' हो जाएगी जो 'एक बड़ा खतरा है.'

Updated on: 12 Aug 2021, 08:54 AM

highlights

  • बीते पांच दिनों में ही लगभग 242 बच्चे कोरोना पॉजिटिव
  • स्वास्थ्य विभाग ने मामले तीन गुना होने की आशंका जताई
  • अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों में बढ़ रहे हैं मामले

बेंगलुरु:

अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना संक्रमण फिर से कहर ढाने लगा है. विशेषज्ञ इसे तीसरी लहर मान रहे हैं. इस कड़ी में भारत के कर्नाटक राज्य में कोविड-19 संक्रमण का कहर बच्चों पर टूटने लगा है. अगर आंकड़ों की भाषा में बात करें तो बीते पांच दिनों में ही लगभग 242 बच्चे कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. स्वास्थ्य अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि आने वाले समय में ये आंकड़े बढ़ सकते हैं. कोरोना संक्रमण के इन मामलों को तीसरी लहर की दस्तक के रूप में देखा जा रहा है. गौरतलब है कि विशेषज्ञ पहले ही चेतावनी दे चुके हैं कोरोना की तीसरी लहर का सबसे ज्यादा असर बच्चों पर पड़ेगा. ऐसे में बच्चों के संक्रमित होने के यह आंकड़े डराने वाले हैं. 

स्वास्थ्य विभाग ने तीन गुना मामले होने की आशंका जाहिर की
बृहत बेंगलुरु महानगर पालिक (बीबीएमपी) ने कहा कि पिछले पांच दिनों में 19 वर्ष से कम उम्र के 242 बच्चों का कोविड-19 का  सकारात्मक परीक्षण आया है. शहर में पिछले पांच दिनों में 9 साल से कम उम्र के 106 बच्चे और 9 से 19 साल के बीच के 136 बच्चे कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. स्वास्थ्य विभाग ने चेतावनी दी है कि आने वाले दिनों में बच्चों के संक्रमण के मामले बढ़ सकते हैं. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि यह संख्या कुछ दिनों में 'तीन गुना' हो जाएगी जो 'एक बड़ा खतरा है.' अधिकारी ने कहा, 'हम बस इतना कर सकते हैं कि अपने बच्चों को घर के अंदर रखकर इस वायरस से बचाएं. बड़ों की तुलना में बच्चों में ज्यादा इम्युनिटी नहीं होगी. माता-पिता से अनुरोध किया जाता है कि वे बच्चों को घर के अंदर रखें और सभी कोविड -19 मानदंडों का पालन करें. 

यह भी पढ़ेंः स्वतंत्रता दिवसः लालकिले पर फुल ड्रेस रिहर्सल कल, कई मार्ग रहेंगे बंद, जानें पूरा ब्योरा

कर्नाटक ने सील की सीमाएं
गौरतलब है कि कर्नाटक सरकार ने पहले ही सभी जिलों में नाइट और वीकेंड कर्फ्यू का आदेश दिया है. इसके अलावा केरल-कर्नाटक, महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमाओं पर प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है. 72 घंटे से कम का आरटीपीसीआर टेस्ट दिखाने वालों को ही राज्य में प्रवेश की अनुमति होगी. कर्नाटक पिछले एक महीने में लगभग 1,500 दैनिक नए मामले दर्ज कर रहा है, जिसके मद्देनजर नए मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने वैक्सीन की खुराक को लगभग 65 लाख से बढ़ाकर 1 करोड़ प्रति माह करने का वादा किया है. सूत्रों के मुताबिक सरकार 16 अगस्त से आंशिक रूप से लॉकडाउन लगा सकती है.