logo-image

बंगाल ग्रामीण चुनाव : शुभेंदु अधिकारी के गढ़ नंदीग्राम में भाजपा की बड़ी जीत

बंगाल ग्रामीण चुनाव : शुभेंदु अधिकारी के गढ़ नंदीग्राम में भाजपा की बड़ी जीत

Updated on: 11 Jul 2023, 09:55 PM

कोलकाता:

मंगलवार को पंचायत चुनावों की मतगणना के रुझानों के अनुसार, पश्चिम बंगाल के अधिकांश हिस्सों में विपक्षी दलों से काफी आगे होने के बावजूद सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस को पूर्वी मिदनापुर जिले के नंदीग्राम में बड़ा झटका लगा है। नंदीग्राम विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु  अधिकारी का गढ़ माना जाता है।

अधिकारी नंदीग्राम से भाजपा विधायक भी हैं, जहां उन्होंने 2021 के विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को 1,956 वोटों के अंतर से हराया था। ममता बाद में उपचुनाव में कोलकाता के भबानीपुर से निर्वाचित होकर विधानसभा में पहुंची थीं।

पंचायत चुनावों में नंदीग्राम-II ब्लॉक के अंतर्गत बोयाल-I, बोयाल-II, खोडांबरी-I और खोडांबरी-II के ग्राम पंचायत क्षेत्रों में भाजपा का प्रदर्शन महत्वपूर्ण रहा है। वहां की कुल 61 ग्राम पंचायत सीटों में से 37 सीटों पर भाजपा के उम्मीदवार या तो जीत गए हैं या आगे हैं, इसके बाद 23 सीटों पर तृणमूल के उम्मीदवार और एक निर्दलीय उम्मीदवार है।

बोयाल- I में भाजपा के उम्मीदवारों ने 13 सीटों में से आठ पर जीत हासिल कर ली है या आगे हैं, और तृणमूल को पांच सीटों से पीछे धकेल दिया है। बोयाल-II में नौ सीटें भाजपा के पक्ष में हैं, जबकि तृणमूल के पास छह और एक निर्दलीय उम्मीदवार के पक्ष में गई है।

खोडांबरी- I में, भाजपा ने 15 में से आठ सीटें जीतीं, उसके बाद तृणमूल ने सात सीटें जीतीं। खोडांबरी-द्वितीय में, 17 में से 12 सीटें भाजपा के पक्ष में हैं और पांच पर तृणमूल जीत गई है।

शुभेंदु ने कहा कि नंदीग्राम के नतीजे इस तथ्य को दर्शाते हैं कि लोगों ने तृणमूल को खारिज कर दिया है, उन्‍होंने सत्तारूढ़ पार्टी के गुंडों का विरोध किया और अपना वोट डाले।

उन्‍होंने कहा, “अगर नंदीग्राम की यह तस्वीर पूरे राज्य में दिखाई देती, तो अधिकांश जिलों में तृणमूल अल्पसंख्यक हो गई होती। लेकिन सत्तारूढ़ दल के खिलाफ हमारी लड़ाई जारी रहेगी।”

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.