News Nation Logo
Banner

ममता बनर्जी का दिल्ली दौरा आज से, जानिए क्या है मीटिंग का एजेंडा

पश्चिम बंगाल (West Bengal) की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) सोमवार की शाम दिल्ली (Delhi) पहुंच गईं. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अपने पांच दिवसीय दौरे पर राजधानी दिल्ली पहुंची है.

Written By : Avinash Prabhakar | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 27 Jul 2021, 05:17:03 PM
CM

Bengal CM Mamata Banerjee (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • पीएम मोदी के साथ विपक्ष के नेताओं से मुलाकात
  • विपक्ष को समेटने की कवायद
  • पश्चिम बंगाल भाजपा इकाई ने लगाए आरोप  

दिल्ली :

पश्चिम बंगाल (West Bengal) की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) सोमवार की शाम दिल्ली (Delhi) पहुंच गईं. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अपने पांच दिवसीय दौरे पर राजधानी दिल्ली पहुंची है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से मुलाकात करने के साथ-साथ मुख्यमंत्री ममता बनर्जी विपक्ष के कई बड़े नेताओं के साथ भी बैठक कर रही हैं. बता दें कि पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस (TMC) की तीसरी बार सत्ता संभालने के बाद उनका राष्ट्रीय राजधानी का पहला दौरा है और साथ में संसद का मानसून सत्र भी चल रही है.

अपने दौरे के पहले दिन सीएम ममता बनर्जी ने प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) और कांग्रेस नेता कमलनाथ (Kamalnath) से मुलाकात की है. इसके साथ भी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आंनद शर्मा से भी मुलाकात की. इस मौके पर आंनद शर्मा ने कहा कि ममता बनर्जी में राष्ट्रीय नेता बनने के सारे गुण हैं. वह निर्भीक हैं. उन्होंने भारतीय जनता पार्टी को पश्चिम बंगाल के भीतर ऐतिहासिक हार दी है. बता दें कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की सोनिया गांधी के साथ भी मुलाकात होनी है.  सोनिया गांधी आगे की रणनीति पर ममता से चर्चा करेंगी.

यह भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश कल्याण सिंह की हालात नाजुक, सीएम योगी पहुंचे मिलने

इन नेताओं से भी कर सकती है मुलाकात 

बता दें कि ममता बनर्जी की कल कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से उनके आवास 10 जनपथ पर मुलाकात प्रस्तावित है.  इसके साथ ही शरद पवार के साथ भी ममता बनर्जी मुलाकात कर सकती है. ममता बनर्जी विपक्ष के बड़े नेताओं से उनके आवास पर ही जाकर मुलाकात करेंगी.दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी ममता बनर्जी के आवास पर मिलने आएंगे. जिस तरीके से सीएम ममता बनर्जी एक-एक कर के सभी विपक्ष के नेताओं से मुलाकात कर रही हैं, सबकी नजर मीटिंग पर है. सबसे अहम् बात है कि जीत के बाद यह उनकी पहली मुलाकात है. तृणमूल कांग्रेस की ओर से जारी कार्यक्रम के अनुसार ममता बनर्जी मंगलवार को शाम चार बजे प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगी. इससे पहले ममता बनर्जी ने आज दोपहर 2 बजे कांग्रेस नेता कमलनाथ से मुलाकात की. उसके बाद 3 बजे वह आनंश शर्मा से मिली. प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद शाम साढ़े 6 बजे ममता बनर्जी कांग्रेसी नेता अभिषेक मनु सिंघवी से भी मुलाकात करेंगी.

क्या हो सकता है मीटिंग का एजेंडा 

तृणमूल कांग्रेस तीसरी बार पश्चिम बंगाल में सत्ता पर काबिज हुई है. माना जा रहा है कि ममता बनर्जी 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले राष्ट्रीय स्तर पर बड़ी भूमिका निभाने की तैयारी में हैं. ममता बनर्जी का दिल्ली दौरा बिखरे विपक्ष को एकजुट करने की कवायद की तरह देखा जा रहा है जिसमे शरद पवार से लेकर कांग्रेस के बड़े-बड़े नेता और आप सुप्रीमो अरविन्द केजरीवाल शामिल हैं. सूत्रों के तरफ से मिली जानकारी के अनुसार  सीएम ममता बनर्जी अपने दिल्ली प्रवास के दौरान संसद भी जा सकती हैं. जिस तरह से संसद में विपक्ष के तरफ से मॉनसून सत्र को चलने नहीं दिया जा रहा है, ऐसे में संसद का उनका दौरा विपक्ष को समेटने जैसा है. 

यह भी पढ़ें : Assam असम-मिजोरम हिंसा पर बोले सीएम बिस्वा सरमा, ये दो राज्यों का सीमा विवाद

पश्चिम बंगाल भाजपा इकाई ने साधा निशाना 

सीएम ममता बनर्जी के दिल्ली दौर पर निशाना साधते हुए भाजपा की पश्चिम बंगाल इकाई के अध्यक्ष दिलीप घोष ने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी फर्जी टीकाकरण शिविर मामला, चुनाव बाद हिंसा और अन्य मुद्दों को लेकर आलोचनाओं का सामना कर रही हैं और इससे बचने के लिए वह कुछ दिन के लिए राज्य से बाहर रहना चाहती हैं. उन्होंने दावा किया कि विपक्षी दलों को एकजुट करने का बनर्जी का प्रयास सफल नहीं होगा.

First Published : 27 Jul 2021, 04:46:43 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.