News Nation Logo

BBC Documentary BAN: Jamia में इस पर बढ़ा विवाद, जानें कब-कब बैन हुआ BBC

News Nation Bureau | Edited By : Vikash Gupta | Updated on: 25 Jan 2023, 07:09:34 PM
Jamia University

Jamia University (Photo Credit: twitter)

नई दिल्ली:  

BBC Documentary BAN: बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री India:The Modi Question की वहज से पुरे देश में बवाल हो रहा है. जामिया समेट देश की कई यूनिवर्सिटी में बवाल हो रहा है.  एक तरफ केन्द्र सरकार ने इसे बैन कर दिया है. वही बीती रात दिल्ली के जामिया यूनिवर्सिटी में इसकी स्क्रीनिंग पर विवाद हो गया. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और लेफ्ट विंग के स्टूडेंट यूनियन के बीच झड़प हो गई. इस दौरान पत्थरबाजी भी हुई. बाद में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए इसमें शामिल कुछ छात्रों को गिरफ्तार कर लिया है. वही इस मामले पर राजनिति भी तेज हो गई है. 

यह भी पढ़े- Budget 2023: इस दिन अपने हाथों से हलवा खिलाएंगी वित्त मंत्री, जानें मतलब

टीएमसी सांसद महुआ मोईत्रा ने कहा कि सरकार के द्वारा डॉक्यूमेंट्री को बैन करना यह अस्वीकार्य है. उन्होंने पहले सेशन के वीडियो का लिंक शेयर किया. इससे पहले इस डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग केरल और हैदराबाद यूनिवर्सिटी में दिखाया गया था. इस डॉक्यूमेंट्री में 2002 में गुजरात दंगे से संबंधित जानकारी दी गई है. उस वक्त तत्कालीन सीएम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी थे. जिन्हें सुप्रीम कोर्ट ने पहले ही क्लीन चिट दे चुकी है. वीडियो सामने आने के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बाग्ची ने कहा था कि यह एक प्रोपगैंडा वीडियो है. यह ब्रिटिश कोनेलियल मानसिकता को दर्शाता है. सरकार ने ट्वीटर और यूट्यूब को इससे संबंधित सभी लिंक हटाने के आदेश दिये थे. यह पहली बार नहीं है जब बीबीसी के किसी वीडियो या बीबीसी को बैन किया गया है. आइये जानते है भारत में कब-कब बैन हुआ है.

इससे पहले 1970 में इंदिरा गांधी की सरकार बैन कर चुकी है. उस समय बीबीसी ने भारत की गलत तस्वीर पेश करते हुई एक डॉक्यूमेंट्री सीरीज पेश किया गया था. जिसके बाद भारत सरकार ने दिल्ली स्थित कार्यालय को दो साल के लिए बैन कर दिया था. वही 1975 के आपातकाल के दौरान बीबीसी ने अपने रिपोर्टर को देश वापस बुला लिया गया था. दुसरी बार बीबीसी को 2013 के निर्भया बलत्कार पर बनी 2015 में  गलत डॉक्यूमेंट्री पेश करने के बाद बैन कर दिया गया था.    

First Published : 25 Jan 2023, 06:52:39 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.