News Nation Logo

Budget 2023: इस दिन अपने हाथों से हलवा खिलाएंगी वित्त मंत्री, जानें मतलब

News Nation Bureau | Edited By : Vikash Gupta | Updated on: 25 Jan 2023, 05:39:40 PM
Budget 2023

Budget 2023 (Photo Credit: Twitter)

नई दिल्ली:  

Budget 2023: इस साल आम बजट अगले महीने को होगा. यह फरवरी को देश की वित्त मंत्री पांचवीं बार पेश करेंगी. यह बजट 2024 को लोकसभा चुनाव से पहले का पूर्णकालिक बजट होगा. इसकी वजह से लोगों को इस बजट से काफी उम्मीद है. बजट पेश होने से पहले कल यानि 26 जनवरी को नॉर्थ ब्लॉक के वित्त मंत्रालय में आयोजित होगा. इस क्रार्यक्रम में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ वित्त मंत्रालय के सचिव सहीत कई अन्य उच्च अधिकारी शामिल होंगे.   

यह भी पढ़े- Bageshwat Dham: धीरेंद्र शास्त्री को पुलिस ने दी क्लीनचिट, कही ये बात

वित्त मंत्रालय ने ट्वीट के जरिए जानकारी दी कि पिछले साल की तरह इस साल भी बजट पेपरलेस होगा. इससे खर्च में कमी आयेगी. आगे जानकारी देते हुए बताया कि वित्त वर्ष 2023-24 के लिए बजट 1 फरवरी को पेश किया जायेगा. वित्त मंत्रालय ने एक नई जानकारी दी कि 1फरवरी को वित्त मंत्री के बजट भाषण के बाद बजट से संबंधित सभी दस्तावेज 'यूनियन बजट मोबाइल एप' पर उपलब्ध होंगे. यह एप एंड्राइड और एपल आईओएस प्लेफार्म पर उपलब्ध होगा. 

कौन होंगे शामिल

वित्त मंत्रालय ने अपने ट्वीट के जरिए जानकारी दी कि इस बजट के हलवा सेरेमनी में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी और भागवत कराड के साथ मंत्रालय के सचिव शामिल होंगे. इसके अलावा मंत्रालय के उच्च अधिकारी के साथ बजट प्रेस के अधिकारी भी इस हलवा सेरेमनी में शामिल होंगे.

हलवा सेरेमनी

हलवा सेरेमनी के कार्यक्रम है जिसमें वित्त मंत्री एक बड़े बर्तन से हलवा निकालकर अपने साथियों को खिलाती हैं. इस सेरेमनी होने के बाद किसी भी अधिकारी और इससे जुड़े लोगों को घर जाने का अधिकार नहीं होता है. यह उस समय किया जाता है जब सारा बजट तैयार हो चूका होता है इसको फाइनल प्रिंटिग का काम शुरू होता है. यह बजट से संबंधित जानकारी लिक न हो इसलिए किया जाता है. हलांकि कोरोना की वजह से पिछले दो साल से यह बंद था. वही हलवा की जगह मंत्रालय में रसगुल्ला बांटा गया था.  

 

First Published : 25 Jan 2023, 05:26:30 PM

For all the Latest Business News, Budget News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.