News Nation Logo

बांदीपोरा पुलिस ने 5 आतंकियों को किया गिरफ्तार, भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद

बांदीपोरा पुलिस ने 5 आतंकियों को किया गिरफ्तार, भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 22 Aug 2020, 05:36:26 PM
terrorist arrested

गिरफ्तार आतंकी (Photo Credit: वीडियो ग्रैब)

नई दिल्ली :

बांदीपोरा पुलिस (Police) ने खुफिया सूचना के आधार पर ISJK संगठन के पांच आतंकियों को गिरफ्तार किया है. इनमें से चार आतंकी बांदीपोरा के विभिन्न स्थानों से हैं और 01 श्रीनगर का है. गिरफ्तार किए गए इन आतंकियों के कब्जे से मैट्रिक्स शीट्स, ISJK झंडे और गोला-बारूद सहित घटिया सामग्री बरामद की गई है. पुलिस ने बताया कि प्रारंभिज जांच में पाया गया कि ये आतंकियों के सहयोगी संगठन ISJK से जुड़े हैं और भविष्य में सेना पर हमला करने के लिए सेना के शिविर की रेकी कर रहे थे. इसके अलावा ये आतंकी संगठन स्थानीय बेरोजगार युवकों को बहला-फुसला कर उन्हें अपने संगठन में शामिल करने का प्रयास कर रहे हैं.

वो लोग यहां के स्थानीय युवकों को बरगला कर इस आतंकी संगठन (Terror Organization) में शामिल होने के लिए समर्पित कट्टरपंथी बना रहे थे. इसके अलावा इन आतंकियों के पास से ISJK के झंडे पाए गए हैं ये झंडे स्थानीय लोगों की मदद से श्रीनगर में अपने सहयोगियों तक पहुंचा रहे थे. इस संबंध में UAPA अधिनियम के तहत प्रकरण संख्या 30/2020 पुलिस थाना अर्गाम में केस दर्ज किया गया है और आगे की जांच की जा रही है.

दिल्ली में मुठभेड़ के बाद पुलिस के हत्थे चढ़े इस्लामिक स्टेट के आतंकी
इसके पहले शनिवार को देश की राजधानी दिल्ली के धौलाकुआं इलाके में मुठभेड़ के बाद पकड़े गए इस्लामिक स्टेट आतंकी ने कई बड़े खुलासे किए हैं. शुरुआती जांच में पता चला है कि आतंकी को इस्लामिक स्टेट के कमांडर्स अफगानिस्तान से कंट्रोल कर रहे थे. गिरफ्तार आतंकी को इस्लामिक स्टेट द्वारा खुरासान प्रांत के कमांडरों द्वारा अफगानिस्तान से ऑपरेट किया जा रहा था और वह भारत में आतंकी वारदातों की योजना बना रहा था. वह कश्मीर की आईएस संस्थाओं के संपर्क में भी था. उसे जांच के लिए अपने मूल स्थान, बलरामपुर यूपी ले जाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें-BSF ने भारतीय सीमा में घुस रहे 5 घुसपैठिए किए ढेर, हथियार और नशीले पदार्थ बरामद

अफगानिस्तान के खुरासान मॉड्यूल के संपर्क में था
पकड़े गए आतंकी ने शुरुआती पूछताछ में बताया है कि वह आईएसआईएस ऑपरेटिव इस्लामिक स्टेट के साथ खुरासान प्रांत (आईएसकेपी) के संचालकों के साथ साइबरस्पेस के जरिये भी संपर्क में था. सूत्रों के मुताबिक आतंकी भारत में बड़े हमले की फिराक में था और इंटरनेट कॉल या साइबर स्पेस के जरिए अफगानिस्तान में बैठे अपने आकाओं से बात किया करता था. उसके अन्य साथी भी भारत में अलग अलग जगहों पर हमले में उनके साथ जुड़े हुए थे. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अबू यूसुफ के दोस्त को भी जल्द ही गिरफ्तार किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें-फिदायीन हमले की फिराक में था गिरफ्तार ISIS आतंकी यूसुफ

जैश के भी तीन आतंकी घुसे
गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही खुफिया इकाइयों ने दिल्ली पुलिस सहित तमाम सुरक्षा एजेंसियों को आईएसआईएस और जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों द्वारा हमले की फिराक में जुटे होने की सूचना दी थी. जैश के तीन आतंकियों के तो पाकिस्तान से देश में प्रवेश करने की जानकारी भी दी थी. खुफिया इनपुट में यहां तक कहा गया था कि ये दिल्ली में बड़े आतंकी हमले की वारदात को अंजाम देने की फिराक में हैं. इनके निशाने पर राजधानी दिल्ली के वीआईपी, राजधानी के भीड़भाड़ वाले बाजार और ऐसे महत्वपूर्ण स्थल, जहां ज्यादातर समय भीड़ जुटी रहती है. खुफिया सूचना के मुताबिक ये तीनों आतंकी जम्मू कश्मीर के सियालकोट सेक्टर के रास्ते से भारत में घुसे हैं. इनका प्लान त्योहारी सीजन में दिल्ली में बड़े आतंकी हमले को अंजाम देना है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 22 Aug 2020, 04:50:35 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.