logo-image

Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा के दिन देश में क्या-क्या रहेगा बंद? यहां देखें पूरी डिटेल

Ayodhya Ram Mandir: अगर आपके मन में भी 22 जनवरी की छुट्टी को लेकर सवाल पैदा हो रहे हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं कि अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन देश में कहां-कहां छुट्टी रहेगी.

Updated on: 19 Jan 2024, 09:04 PM

highlights

  • 22 जनवरी को महाराष्ट्र में सार्वजनिक अवकाश
  • प्राण प्रतिष्ठा के दिन आधे दिन बंद रहेंगे बैंक
  • यूपी में शराब और मांस की बिक्री पर रहेगी पाबंदी

 

नई दिल्ली:

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए देश के अलग-अलग राज्यों में छुट्टी की घोषणा की गई है. प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन महाराष्ट्र में सार्वजनिक छुट्टी का ऐलान किया गया. जबकि कई राज्यों में सरकारी दफ्तरों में आधे दिन कामकाज होगा. 22 जनवरी के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भी बड़ी घोषणा की है. प्राण प्रतिष्ठा यानी 22 जनवरी को मनी मार्केट दोपहर 2.30 से शाम 5 बजे तक ही खुलेगा. यानी बॉन्ड, डॉलर या दूसरी करेंसियों की खरीद और बिक्री इस दौरान की जा सकेगी. बता दें कि मनी मार्केट का शेयर बाजार से कोई संबंध नहीं है. शेयर मार्केट के समय में होने वाले बदलाव की घोषणा बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) द्वारा की जाती है. राजधानी दिल्ली की जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी भी 22 जनवरी (प्राण प्रतिष्ठा) को आधे दिन के लिए बंद रहेगी.

ये भी पढ़ें: Ram Mandir: श्रृंगार के साथ रामलला के प्रथम दर्शन, मूर्ति में विष्णु के 10 अवतारों की भी झलक

प्राण प्रतिष्ठा के दिन क्या-क्या रहेगा बंद?

अगर आपके मन में भी 22 जनवरी की छुट्टी को लेकर सवाल पैदा हो रहे हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं कि अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन देश में कहां-कहां छुट्टी रहेगी. सोमवार यानी 22 जनवरी को केंद्र सरकार ने पूरे देश में सरकारी दफ्तरों में आधे दिन की छुट्टी का ऐलान किया है. वहीं उत्तर प्रदेश में इस दिन सार्वजनिक छुट्टी की घोषणा की गई है. सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को सभी सरकारी ऑफिस और सभी स्कूलों को बंद करने की घोषणा की है. वहीं गोवा में भी 22 जनवरी को सार्वजनिक छुट्टी की घोषणा की गई है.

इन राज्यों में आधे दिन की रहेगी छुट्टी

राम मंदिर में होने वाली प्राण प्रतिष्ठा के दिन ओडिशा, गुजरात और राजस्थान में आधे दिन की छुट्टी का ऐलान किया गया है. जबकि 22 जनवरी को हरियाणा के स्कूलों में छुट्टी की घोषित की गई है. उधर उत्तराखंड में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन सभी स्कूलों में छुट्टी का ऐलान किया गया है. इस दिन राज्य के सरकारी ऑफिस 2.30 बजे तक बंद रहेंगे. वहीं असम में भी 22 जनवरी को आधे दिन की छुट्टी रहेगी.

ये भी पढ़ें: अगले आठ दिनों तक हवाई यात्रा पर रहेगी पाबंदी! तीन घंटे तक आसमान में नहीं नजर आएंगे विमान

बैंकों में भी रहेगा आधे दिन का अवकाश

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी को पूरे देश के बैंकों में आधे दिन की छुट्टी रहेगी. यही नहीं इस दिन सभी बीमा कंपनियों और दूसरे वित्तीय संस्थानों में भी आधे दिन की छुट्टी रहेगी. इसके अलावा देश की सभी ग्रामीण बैंकों में भी आधे दिन की छुट्टी रहेगी.

22 जनवरी को इन राज्यों में रहेगा ड्राई डे

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर कई राज्यों में 22 जनवरी को शराब (Dry Day) और मांस की बिक्री पर प्रतिबंध रहेगा. उत्तर प्रदेश के अलावा गोवा, छत्तीसगढ़, राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और असम में सोमवार यानी 22 जनवरी को शराब की बिक्री पर पाबंदी रहेगी. राजधानी दिल्ली और महाराष्ट्र में भी इस दिन शराब की बिक्री पर रोक लगाने की मांग की गई है. हालांकि इस दिन देशभर में अस्पताल, किराना स्टोर, मेडिकल स्टोर जैसे आवश्यक सामानों की दुकानें हमेशा की तरह खुली रहेगी.

ये भी पढ़ें: नोएडा में दिनदहाड़े खौफनाक हत्या, 5 बदमाशों ने युवक को गोलियों से भून डाला