logo-image

अयोध्या भारत की महान सांस्कृतिक विरासत का प्रतिबिंब है: PM Modi

पीएम नरेंद्र मोदी रविवार को अध्योया में दीपोत्सव समारोह में शामिल हुए. यहां पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम का स्वागत किया.

Updated on: 23 Oct 2022, 10:06 PM

नई दिल्ली:

पीएम नरेंद्र मोदी रविवार को अध्योया (PM Modi in Ayodhya) में दीपोत्सव समारोह में शामिल हुए. यहां पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath)  ने पीएम (PM) का स्वागत किया. इस दौरान पीएम ने कहा कि हमने एक नया उत्सव रच दिया. सत्य की हर विजय के, असत्य के हर अंत के… मानवीय संदेश को हमने जितनी मजबूती से जीवंत रखा, इसमें भारत का कोई सानी नहीं है. अयोध्या भारत की महान सांस्कृतिक विरासत का प्रतिबिंब है. राम अयोध्या के राजकुमार थे, लेकिन आराध्य वो पूरे देश के हैं. 

उनकी प्रेरणा, उनकी तप-तपस्या, उनका दिखाया मार्ग, हर देशवासी के लिए है. भगवान राम के आदर्शों पर चलना हम सभी भारतीयों का कर्तव्य है. भगवान राम ने अपने वचन में,अपने विचारों में, अपने शासन में, अपने प्रशासन में, जिन मूल्यों को गढ़ा, वो सबका साथ-सबका विकास की प्रेरणा हैं और सबका विश्वास-सबका प्रयास का आधार हैं. एक समय था, जब राम के बारे में, हमारी संस्कृति और सभ्यता के बारे में बात करने तक से बचा जाता था. 

ये भी पढ़ें: PM Modi in Ayodhya: प्रधानमंत्री बोले- श्रीराम किसी को पीछे नहीं छोड़ते

राम के अस्तित्व पर प्रश्नचिन्ह लगाए जाते थे. बीते 8 वर्षों में देश ने हीनभावना की इन बेड़ियों को तोड़ा है. हमने त्रेता की उस अयोध्या के दर्शन नहीं किए, लेकिन प्रभु श्रीराम के आशीर्वाद से आज हम अमृतकाल में अमर अयोध्या की अलौकिकता के साक्षी बन रहे हैं. हम उस सभ्यता और संस्कृति के वाहक हैं, पर्व और उत्सव जिनके जीवन का सहज-स्वाभाविक हिस्सा रहे हैं.

अयोध्या में कुल 17 लाख से ज्यादा दीयों को जलाया गया. अयोध्या में दीपोत्सव के दौरान सरयू नदी के तट पर 15 लाख से ज्यादा दीये जलाए गए. वहीं अयोध्या में कुल 17 लाख से ज्यादा दीयों को जलाया गया. इसमें 15 लाख 76 हजार सरयू नदी के तट पर जलाये गए. यह एक रिकॉर्ड है. बताया जा रहा है कि यह गिनीज वर्ल्ड ऑफ रिकॉर्ड है. इसके बाद लेजर शो का भी आगाज किया गया. लेजर शो में पीएम मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ भी शामिल हुए.