News Nation Logo

बगैर RT-PCR हवाई यात्रा के लिए उड्डयन मंत्रालय की राज्यों से बातचीत जारी

नागरिक उड्डयन मंत्रालय की इस मामले पर राज्यों से बातचीत जारी है और जल्द फैसले की उम्मीद जताई जा रही है. सूत्रों के मुताबिक चरणबद्ध तरीके से राहत दी जा सकती है.

Written By : आमिर हुसैन | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 07 Jun 2021, 12:20:37 PM
Airport Flights

Airport Flights (Photo Credit: IANS)

highlights

  • मामले पर राज्यों से बातचीत जारी है और जल्द फैसले की उम्मीद जताई जा रही है
  • मंत्रालय राज्य सरकारों से बात करके चरणबद्ध तरीके से इस पर फैसला ले सकता है

नई दिल्ली:

बगैर RT-PCR टेस्ट रिपोर्ट के हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय की राज्यों से बातचीत जारी है. कोविड वैक्सीन लगवा चुके लोगों को बिना RT-PCR हवाई यात्रा की इजाज़त तभी होगी जब राज्य सरकारें हरी झंडी देंगी. नागरिक उड्डयन मंत्रालय की इस मामले पर राज्यों से बातचीत जारी है और जल्द फैसले की उम्मीद जताई जा रही है. सूत्रों के मुताबिक चरणबद्ध तरीके से राहत दी जा सकती है. सूत्रों के मुताबिक जिन लोगों ने वैक्सीन लगवा ली है ऐसे लोगों को बिना RTPCR रिपोर्ट हवाई यात्रा पर नागरिक उड्डयन मंत्रालय स्वास्थ्य मंत्रालय काम कर रहा है लेकिन इस मामले पर अभी राज्यों की सहमति नहीं बन पा रही है इसलिए इस मामले पर मंत्रालय राज्य सरकारों से बात करके चरणबद्ध तरीके से इस पर फैसला ले सकता है.

यह भी पढ़ें: एम्स की ओर से आयोजित INI CET परीक्षा स्थगित करने की मांग, सुप्रीम कोर्ट पहुंचे डॉक्टर

बता दें कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय अब कोविड वैक्सीन ले चुके हवाई यात्रियों के लिए बिना RT-PCR रिपोर्ट के हवाई यात्रा की अनुमति पर विचार कर रहा है. केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार के द्वारा जल्द इस पर फैसला लिए जाने की संभावना है. बता दें कि हाल ही में सुरेश प्रभु ने नागरिक उड्डयन मंत्री (Union Civil Aviation Minister) हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) को पत्र के माध्यम से आग्रह किया था. 

यह भी पढ़ें: राहत : कोरोना दैनिक मामलों का आंकड़ा एक लाख पर आया, मौतें भी कम हुईं

पिछले महीने QR Code वाली कोरोना RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट दिखाना कर दिया था जरूरी 
बता दें कि पिछले महीने एयरपोर्ट पर विदेश जाने वाले हवाई यात्रियों को क्यूआर कोड (QR Code) वाली कोरोना RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट दिखाना जरूरी कर दिया था. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने फैसला लिया था कि बगैर क्यूआर कोड वाली RT-PCR रिपोर्ट के हवाई यात्रियों को विमान में जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एयरपोर्ट के ऊपर यात्री कोरोना की फर्जी रिपोर्ट को दिखाकर यात्रियों को यात्रा करते हुए देखा गया था और जिसकी वजह से यह निर्णय लिया गया था. क्यूआर कोड वाली कोरोना की रिपोर्ट के जरिए अब लैब और रिपोर्ट की वैलिडिटी का पता चल जाएगा. बता दें कि अभी तक बहुत सी लैब में क्यूआर कोड की सुविधा नहीं थी लेकिन अब ज्यादातर लैब ने आरटी-पीसीआर रिपोर्ट क्यूआर कोड के साथ देना शुरू कर दिया है. आरटी-पीसीआर रिपोर्ट पर क्यूआर कोड होने की वजह से टेस्ट की पूरी जानकारी सामने आ जाएगी. इसके अलावा एयरपोर्ट पर फर्जी रिपोर्ट के साथ यात्रा करने वाले यात्रियों को पकड़ा जा सकेगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 07 Jun 2021, 12:18:22 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.