logo-image

इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने इंडस सेतु ग्लोबल फाउंडेशन के साथ समझौता किया

इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने इंडस सेतु ग्लोबल फाउंडेशन के साथ समझौता किया

Updated on: 02 Aug 2021, 11:40 AM

प्रयागराज:

इलाहाबाद विश्वविद्यालय (एयू) ने विभिन्न क्षेत्रों में आपसी सहयोग के लिए स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में इंडस सेतु ग्लोबल फाउंडेशन के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया है।

एमओयू पर विश्वविद्यालय की ओर से एयू की कुलपति प्रो संगीता श्रीवास्तव और फाउंडेशन की ओर से प्रिया टंडन और नंदिनी टंडन ने हस्ताक्षर किए।

सहयोग कार्यक्रमों का दायरा शैक्षणिक और विश्व स्तरीय शिक्षाविदों, उद्योग के अधिकारियों, स्थानीय और राष्ट्रीय स्तर पर सरकारी नेताओं को शामिल करना होगा।

सहयोग सूचना प्रौद्योगिकी, पर्यावरण संरक्षण, सामाजिक न्याय और सतत विकास सहित अनुसंधान के कई प्रमुख उभरते क्षेत्रों में होगा।

एयू की जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओ), जया कपूर ने कहा, जिन प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग शामिल है, उनमें से एक सिलिकॉन वैली के साथ नवाचार और उद्यमशीलता की भागीदारी को प्रोत्साहित करना है। सिलिकॉन वैली प्रौद्योगिकी उद्योग के साथ प्रशिक्षण कौशल विकास और खुले जोखिम में मदद करेगा। साथ ही यह उच्चतम स्तर के अनुसंधान और रोजगार के अवसर पैदा करेगा।

यह समझौता ज्ञापन प्रौद्योगिकी शिक्षा के आसपास अमेरिका-भारत के बीच अंतर्राष्ट्रीय आदान-प्रदान के लिए एक पुल प्रदान करेगा।

नई शिक्षा नीति के तहत एआई पर विशेष जोर देते हुए सूचना प्रौद्योगिकी के साथ काम करने के लिए प्रशिक्षण पर जोर दिया गया है।

एमओयू इस दिशा में काम करने की क्षमता को व्यापक आधार देने में मदद करेगा।

एक अन्य बहुत महत्वपूर्ण क्षेत्र जिसे विकसित करने के लिए समझौता ज्ञापन सहमत हुआ है, इसमें क्षेत्र में वैश्विक विचारों को प्रोत्साहित करने के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण के उपायों पर काम शामिल है।

यह स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्रों पर भी काम करेगा।

कोविड-19 महामारी की मौजूदा परिस्थितियों में, संकट से निपटने के लिए रणनीतियों पर ध्यान देना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है।

यह प्रस्ताव पर्यावरण संरक्षण और विकास की जरूरतों के बीच एक संतुलन प्राप्त करने में शामिल चुनौतियों का सामना करने के लिए सतत विकास के उद्देश्य के बारे में समझ हासिल करने की भी उम्मीद करता है।

एक अन्य प्रमुख क्षेत्र जो एमओयू को कवर करेगा, वह है सामाजिक न्याय, मानवतावाद और विविधता के बारे में जागरूकता बढ़ाना।

इंडस सेतु ग्लोबल फाउंडेशन को 1994 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में लॉन्च किया गया था।

यह भारत, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया, इजराइल, जापान और संयुक्त अरब अमीरात सहित उनके सहयोगियों के बीच संवाद, सहयोग और समझ विकसित करने के लिए स्थापित किया गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.