logo-image

देवबंद: दारुल उलूम छात्र को ATS ने किया गिरफ्तार, पाकिस्तानी लिंक मिला

सहारनपुर एटीएस ने देवबंद से ऐसे छात्र को पकड़ा है, जो पाकिस्तान (Pakistam) में ट्रेनिंग ले चुका है और फर्जी दस्तावेजों के आधार पर देवबंद के दारुल उलूम से पढ़ाई कर रहा था. एटीएस की गिरफ्त में आया छात्र बांग्लादेशी है.

Updated on: 29 Apr 2022, 01:55 PM

highlights

  • एटीएस ने बांग्लादेशी छात्र को किया गिरफ्तार
  • फर्जी दस्तावेजों के सहारे 7 साल से देवबंद में था
  • पाकिस्तानी कनेक्शन भी आया सामने

नई दिल्ली:

सहारनपुर एटीएस ने देवबंद से ऐसे छात्र को पकड़ा है, जो पाकिस्तान (Pakistam) में ट्रेनिंग ले चुका है और फर्जी दस्तावेजों के आधार पर देवबंद के दारुल उलूम से पढ़ाई कर रहा था. एटीएस की गिरफ्त में आया छात्र बांग्लादेशी है और वो साल 2015 से दारुल उलूम में रह कर शिक्षा प्राप्त कर रहा था. गुरुवार देर रात तक चले एटीएस के ऑपरेशन में आरोपित छात्र तलहा को गिरफ्तार किया. हालांकि दारुल उलूम ने छापेमारी की बात स्वीकारी नहीं है. 

पाकिस्तान में ट्रेनिंग ले चुका है तलहा

सूत्रों के मुताबिक, तलहा बांग्लादेश का निवासी है. वो यहां साल 2015 से ही फर्जी दस्तावेजों के दम पर पढ़ाई कर रहा था. उसकी गतिविधियां दो-तीन साल से ट्रैक की जा रही थी. जानकारी मिली है कि वो पाकिस्तान की यात्रा भी कर चुका है. ऐसे में उसके किसी स्लीपर सेल से भी जुड़े होने की बात सामने आ रही है. युवक का नाम तलहा तारुलकदार बिन फारुख निवासी बांग्लादेश बताया जा रहा है. ये छात्र फर्जी दस्तावेजों की सहायता से काफी समय से देवबंद के मशहूर मदरसे में पढ़ाई कर रहा था.

ये भी पढ़ें: हेट स्पीच पर ये खास कदम उठाएगी कर्नाटक की भाजपा सरकार

उत्तर प्रदेश के ADG लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने कहा कि UP ATS द्वारा अवैध बांग्लादेशी और म्यांमार से आए हुए ऐसे लोग जो अवैध तरीके से UP में निवास कर रहे हैं उनके खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान के अंतर्गत एक व्यक्ति जिसका नाम तलहा तालुकदार उर्फ फारुख है, उसे गिरफ़्तार किया गया है. उन्होंने कहा कि ये व्यक्ति 2017 से देवबंद इलाके में रह रहा था. इस पर उचित धाराओं में अभियोग पंजीकृत करके कोर्ट में पेश किया जाएगा, विभिन्य एजेंसियां पूछताछ कर रही हैं. इसके पास से बांग्लादेशी पासपोर्ट, अवैध भारतीय दस्तावेज जैसे पैनकार्ड, आधारकार्ड बरामद हुए हैं.

दारुल उलूम ने छापेमारी को किया खारिज

दारुल उलूम के कार्यवाहक मोहतमिम मौलाना अब्दुल खालिक मद्रासी का कहना है कि किसी तरह की कोई गिरफ्तारी संस्था से नहीं हुई है. बहरहाल एटीएस संदिग्ध से पूछताछ में लगी है और सूत्रों की माने तो उसके पास से कई संदिग्ध दस्तावेज भी मिले हैं. हालांकि इस संबंध में स्थानीय पुलिस अधिकारी या एटीएस के अधिकारी अभी कुछ भी नहीं कह रहे हैं.