logo-image

बंगाल और असम में पहले चरण के लिए मतदान, पीएम नरेंद्र मोदी ने वोटर्स से की खास अपील

विधानसभा चुनाव 2021 (Assembly Elections 2021) : पश्चिम बंगाल और असम में कड़ी सुरक्षा के बीच पहले चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है.

Updated on: 27 Mar 2021, 08:21 AM

highlights

  • पश्चिम बंगाल-असम में पहले चरण में मतदान
  • सुबह 7 बजे से शाम 6.30 बजे होगी वोटिंग
  • पीएम नरेंद्र मोदी ने वोटर्स से की खास अपील

नई दिल्ली:

विधानसभा चुनाव 2021 (Assembly Elections 2021) : पश्चिम बंगाल और असम में कड़ी सुरक्षा के बीच पहले चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है. पश्चिम बंगाल (West Bengal) में 294 विधानसभा सीटों में से आज पहले चरण में 30 और असम (Assam) में 126 में से 47 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू हुई है, जो शाम 6.30 बजे तक जारी रहेगी. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने असम और बंगाल की जनता से खास अपील की है. असम और बंगाल में पहले चरण के लिए मतदान शुरू होने पर प्रधानमंत्री ने मतदाताओं से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने की अपील की है.

यह भी पढ़ें : Tamil Nadu Election : रोयापुरम विधानसभा सीट, दो बार से जीत रही AIDMK, क्या इस बार भी बचा पाएगी अपना किला

प्रधानमंत्री मोदी ने पहले असम के लोगों से मतदान की अपील की. उन्होंने ट्वीट में लिखा, 'असम में पहले चरण का चुनाव शुरू हो गया है. सभी पात्र मतदाताओं से आग्रह है कि वे रिकॉर्ड संख्या में अपना वोट डालें. मैं सभी युवा मित्रों से मतदान करने का आग्रह करता हूं.'

उन्होंने दूसरा ट्वीट बंगाल की जनता के नाम किया. उन्होंने लिखा, 'पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान आज शुरू हो गया है. मैं उन निर्वाचन क्षेत्रों में मतदाताओं से आग्रह करता हूं, जहां रिकॉर्ड संख्या में अपने मतदान अधिकार का प्रयोग करने के लिए मतदान हो रहा है.'

यह भी पढ़ें : बीजेपी लोगों को धर्म, भाषा-संस्कृति के आधार पर बांट रहीः मनमोहन सिंह

पश्चिम बंगाल की 5 जिलों की 30 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. जिन 30 सीटों पर आज मतदान हो रहा हैं, उनमें पटाशपुर, भगवानपुर, खेजुड़ी, कांथी उत्तर, कांथी दक्षिण, एगरा, रामनगर, बिनपुर, गोपीबल्लभपुर, झारग्राम, नयाग्राम, केशियरी, गड़बेता, सालबनी, खड़गपुर, मेदिनीपुर, दांतन, बंदवान, बलरामपुर, जयपुर, पुरूलिया, बाघमुंडी, मानबाजार, पारा, रघुनाथपुर, काशीपुर, सालतोरा, रानीबांध, रायपुर और छातना सीट शामिल हैं. 

असम में पहले चरण में 12 जिलों की 47 सीटों पर उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज वोटर्स करेंगे. 4,032,481 महिलाओं सहित 8,109,815 मतदाता 11,537 मतदान केंद्रों पर मतदान करेंगे. पहले चरण में मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल, प्रदेश कांग्रेस प्रमुख रिपुन बोरा और 23 महिला उम्मीदवारों सहित 264 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा. सोनोवाल माजुली से, रिपुन बोरा गोहपुर से, जबकि असम गण परिषद के प्रमुख और 60-वर्षीय मंत्री अतुल बोरा बोकाखाट से फिर से चुनाव लड़ना चाहते हैं, जहां 11 उम्मीदवार मैदान में हैं. 85-वर्षीय प्रेमधर बोरा 264 उम्मीदवारों में सबसे पुराने हैं, जबकि नौ उम्मीदवार हैं जो 25 साल या उससे कम उम्र के हैं. निर्दलीय उम्मीदवार बोरा पूर्वी असम के बिहपुरिया निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं.