logo-image

बंगाल में 8 और असम में 2 चरण में हो सकते हैं चुनाव, इलेक्शन कमीशन ने की ये तैयारी

Assembly election 2021: चुनाव आयोग मई तक पांच राज्यों में चुनाव कराने की तैयारी कर रहा है. तमिलनाडु में 24 मई, पश्चिम बंगाल में 30 मई, असम में 31 मई, पुडुचेरी में 8 जून और केरल में 1 जून 2021 को सरकार का कार्यकाल खत्म हो रहा है.

Updated on: 10 Feb 2021, 02:21 PM

नई दिल्ली:

मई तक पांच राज्यों में विधानसभा कार्यकाल खत्म हो रहा है. चुनाव आयोग ने इन राज्यों में चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है. जानकारी के मुताबिक चुनाव आयोग पांच में से 3 राज्यों में 1 और 2 अन्य राज्यों में 2-3 और 6-8 चरणों में चुनाव करा सकता है. सूत्रों का कहना है कि चुनाव आयोग पश्चिम बंगाल में 6-8 चरण और असम में 2-3 चरण में चुनाव कराने की तैयारी कर रहा है. वहीं अन्य राज्यों में एक ही चरण में चुनाव संपन्न कराए जाएंगे. पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव पर 15 फरवरी को चुनाव आयोग मुहर लगाएगा.

यह भी पढ़ेंः ट्विटर का सरकार को जवाब - बंद किए 500 अकाउंट्स, विवादित हैशटैग हटाए

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक संभावना जताई जा रही है कि बंगाल में 6-8 चरण में चुनाव संपन्न कराए जा सकते हैं. जानकारी के मुताबिक तमिलनाडु में 24 मई, पश्चिम बंगाल में 30 मई, असम में 31 मई, पुडुचेरी में 8 जून और केरल में 1 जून 2021 को सरकार का कार्यकाल खत्म हो रहा है. तमिलनाडु में ई पलानीस्वामी की ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (AIADMK) की सरकार है.

यह भी पढ़ेंः देसी KOO क्‍या ले पाएगा भारत में Twitter की जगह? अब तक जुड़ चुके हैं ये सेलिब्रिटिज, जानें खूबियां

पश्चिम बंगाल में लगातार हो रही चुनावी हिंसा को देखते हुए बीजेपी ने चुनाव आयोग से राज्य में अतिरिक्त सुरक्षाबल उपलब्ध कराने की मांग की थी. बंगाल में लगातार हो रही चुनावी हिंसा में दर्जन भर से अधिक बीजेपी कार्यकर्ताओं पर हमले हो चुके हैं. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के काफिले पर भी बंगाल में हमला हुआ था. इस हमले में कैलाश विजयवर्गीय को चोट भी आई थी. तमिलनाडु में 234, पश्चिम बंगाल में 294, असम में 126, पुडुचेरी में 30 और केरल में 140 सीटों पर चुनाव होंगे. 

यह भी पढ़ेंः जमीन से लेकर सोशल मीडिया तक बढ़ी टिकैत की लोकप्रियता

उधर, बर्धमान में एक अन्य कार्यक्रम में पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा कि वो किसानों को लूटकर उनकी जमीन ले जाएंगे। किसान मेहनत से खेत में अपनी फसल बोएगा और उसकी देखभाल करेगा, लेकिन वो उसका सब कुछ छीनकर ले जाएंगे. ध्यान रहे कि बंगाल चुनाव को बीजेपी बहुत गंभीरता से ले रही है. रविवार पीएम नरेंद्र मोदी बंगाल में थे. बीते 16 दिनों के भीतर वह दूसरी बार बंगाल के दौरे पर गए थे. इस दौरान मोदी ने बंगाल की सीएम ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए कहा था कि बंगाल में आप दीदी से अपने अधिकार की बात पूछ देंगे तो वो नाराज हो जाती हैं. यहां तक कि भारत माता की जय के नारे लगा दो, तो भी वो नाराज हो जाती हैं, लेकिन देश के खिलाफ बोलने वाले कितना भी जहर उगल दें, दीदी को गुस्सा नहीं आता.