logo-image

Assembly Elections 2022 : प्रचार में मिलेगी छूट या  बढ़ेंगी पाबंदियां, फैसला आज

चुनाव आयोग आज पहले पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर और पंजाब में कोविड-19 की स्थिति और कोरोना वैक्सीनेशन अभियान का जायजा लेगा.

Updated on: 31 Jan 2022, 10:17 AM

highlights

  • पाबंदियों में कुछ ढील दिए जाने की संभावना जाहिर की जा रही है
  • पांच चुनावी राज्यों में रैलियों और रोड शो पर 31 जनवरी तक प्रतिबंध
  • उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, पंजाब और मणिपुर में चुनावी प्रक्रिया जारी

नई दिल्ली:

कोरोना महामारी के बीच फरवरी और मार्च में होने वाले देश के पांच राज्यों के चुनाव को लेकर प्रचार रैलियों, रोड शो और नुक्कड़ सभाओं पर लगी पाबंदी जारी रहेगी, बढ़ाई जाएगी या फिर इसे खत्म कर दिया जाएगा. इस अहम मुद्दे पर चुनाव आयोग सोमवार की बैठक में फैसला करेगा. चुनाव आयोग ने 22 जनवरी को हुई बैठक में पांच चुनावी राज्यों में रैलियों और रोड शो पर लगे प्रतिबंध को 31 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया था. हालांकि घर-घर जाकर चुनाव प्रचार करने की इजाजत दी गई थी. चुनाव आयोग आज पहले पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर और पंजाब में कोविड-19 की स्थिति और कोरोना वैक्सीनेशन अभियान का जायजा लेगा.

रिपोर्ट्स के मुताबिक चुनाव आयोग कोरोनावायर के बढ़ते या घटते मामलों के साथ ही वैक्सीनेशन की स्थिति पर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव, मुख्य सचिवों और पांच राज्यों के मुख्य चुनाव अधिकारियों सहित बाकी संबंधित पदाधिकारियों से चर्चा करेगा. सूत्रों ने बताया है कि देश में कोविड-19 की स्थिति में सुधार होने के बावजूद, चुनाव आयोग अभी प्रतिबंध हटाने के मूड में नहीं है. हालांकि पाबंदियों में कुछ ढील दिए जाने की संभावना जाहिर की जा रही है.

पांच राज्यों में 10 फरवरी से 7 मार्च के बीच मतदान

इससे पहले चुनाव आयोग ने 10 फरवरी को होने वाले पहले चरण के मतदान के लिए राजनीतिक दलों और चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को 28 जनवरी से 500 लोगों की अधिकतम सीमा के साथ जनसभा करने की इजाजत दी थी. वहीं 14 फरवरी को होने वाले दूसरे चरण के मतदान के लिए एक फरवरी से सार्वजनिक सभा  करने की अनुमति दी थी. इसके अलावा, प्रचार के लिए वीडियो वैन को भी कोविड-19 प्रतिबंधों के साथ पहले से तय खुले स्थानों पर लगाए जाने की अनुमति दी गई थी.

ये भी पढ़ें - चुनावी 'फ्री' वादे पर SC सख्त, केंद्र-ECI को नोटिस देकर 4 हफ्ते में मांगा जवाब

चरणबद्ध तरीके से फैसले ले रहा चुनाव आयोग

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, पंजाब और मणिपुर में चुनावों की तारीखों की घोषणा करते हुए 8 जनवरी को चुनाव आयोग ने 15 जनवरी तक रैलियों, रोड शो और बाइक रैलियों समेत इस तरह के तमाम प्रचार कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी. आयोग ने 15 जनवरी को इन प्रतिबंधों को 22 जनवरी तक बढ़ा दिया था. इसके बाद इन पाबंदियों को 31 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया गया. पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में विधानसभा चुनाव के लिए 10 फरवरी से 7 मार्च के बीच मतदान होगा. पांच राज्यों में चुनाव 7 चरणों में पूरे होंगे. मतगणना 10 मार्च को होगी.