logo-image

Exit Poll: आज मतदान खत्म होने के तुरंत बाद देखिए News Nation पर विधानसभा चुनावों का एग्जिट पोल

Assembly Elections Exit Poll Live देखें 7 दिसंबर को शाम 5 बजे (चुनाव समाप्ति के बाद) न्यूज नेशन (News Nation) पर.

Updated on: 07 Dec 2018, 08:42 AM

नई दिल्ली:

2019 लोकसभा चुनाव से पहले 5 राज्यों (मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मिजोरम और तेलंगाना) के चुनावों को सेमीफाइनल मुकाबला माना जा रहा है. देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों की प्रक्रिया 7 दिसंबर को खत्म हो जाएंगी. 7 दिसंबर को राजस्थान और तलंगाना विधानसभा चुनाव समाप्त होते ही देश का सबसे विश्वसनीय चैनल न्यूज नेशन सबसे तेज और सटीक एग्जिट पोल लेकर आ रहा है. पांचों राज्यों में सरकार बनने को लेकर न्यूज नेशन की एग्जिट पोल सटीक जानकारी देने जा रही है. इससे पहले अन्य चुनावों में भी चैनल के सर्वे सटीक हुए हैं. इसी साल कर्नाटक विधानसभा चुनाव में न्यूज नेशन ने एग्जिट पोल में किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिलने की बात कही थी जो सटीक साबित हुई थी. इसके अलावा सीटों के आंकडे भी सही साबित हुए थे.

चुनाव आयोग ने आदेश दिया था कि जनप्रतिनिधि कानून 1951 की धारा 126 (1) (बी) के अनुसार, प्रत्येक चरण के मतदान से 48 घंटे पहले और मतदान के लिए निर्धारित अवधि तक किसी भी प्रकार की रायशुमारी के नतीजे या किसी चुनाव सर्वेक्षण को इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर प्रसारित करने पर रोक होगी. इसीलिए न्यूज नेशन 7 दिसंबर को चुनाव खत्म होते ही सबसे तेज एग्जिट पोल दिखाने जा रहा है.

सभी विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल 7 दिसंबर (शुक्रवार) को एक साथ आएंगे. इससे पहले 9 अक्टूबर को हमने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान का ओपिनियन पोल दिखाया था. छत्तीसगढ़ में चुनाव संपन्न हो चुके हैं. मध्य प्रदेश और मिजोरम में बुधवार को वोटिंग हुई, वहीं राजस्थान और तेलंगाना में 7 दिसंबर को मतदान होंगे.

मध्य प्रदेश चुनाव की टाइमलाइन (Madhya Pradesh Election Exit Poll Live)

मध्य प्रदेश की 230 और मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों के लिये एक ही चरण में 28 नवंबर को मतदान. इसके लिये 2 नवंबर को अधिसूचना जारी की गई थी. नामांकन की अंतिम तारीख 9 नवंबर, नामांकन पत्रों की जांच 12 नवंबर और नामांकन पत्र वापसी की अंतिम तारीख 14 नवंबर तय की गयी थी. Madhya Pradesh Election Exit Poll Live देखें 7 दिसंबर को  शाम 5 बजे (चुनाव समाप्ति के बाद) न्यूज नेशन (News Nation) और न्यूज स्टेट (News State) के मध्य प्रदेश/छत्तीसगढ़ चैनल पर.

छत्तीसगढ़ चुनाव की टाइमलाइन (Chattisgarh Election Exit Poll Live)

119 सदस्यीय छत्तीसगढ़ विधानसभा की नक्सल प्रभावित 18 सीटों पर पहले चरण में 12 नवम्बर को मतदान हुआ था. इसके लिए 16 अक्तूबर को अधिसूचना जारी की गई थी. नामांकन की अंतिम तारीख 23 अक्तूबर थी. इसके अगले दिन नामांकन पत्रों की जांच हुई, जबकि नामांकन वापसी की अंतिम तारीख 26 अक्तूबर तय की गयी थी.

और पढ़ें : सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश, बिहार के सभी शेल्टर होम रेप मामले की होगी सीबीआई जांच

दूसरे चरण में राज्य की शेष 72 सीटों के लिए अधिसूचना 26 अक्तूबर को जारी की गई थी. नामांकन की अंतिम तिथि 2 नवंबर, नामांकन पत्रों की जांच 3 नवंबर और नामांकन वापसी की अंतिम तिथि 5 नवंबर तय की गयी थी. इन सीटों पर 20 नवंबर को मतदान डाला गया था. Chattisgarh Election Exit Poll Live देखें 7 दिसंबर को शाम 5 बजे (चुनाव समाप्ति के बाद) न्यूज नेशन (News Nation) और न्यूज स्टेट (News State) के मध्य प्रदेश/छत्तीसगढ़ चैनल पर.

राजस्थान चुनाव की टाइमलाइन (Rajasthan Election Exit Poll Live)

राज्य की 200 सीटों पर चुनाव प्रक्रिया के लिए 12 नवंबर को अधिसूचना जारी की गई थी. नामांकन की अंतिम तिथि 19 नवंबर, नामांकन पत्रों की जांच 20 नवंबर और नामांकन पत्रों की वापसी की तिथि 22 नवंबर तय की गयी थी. चुनाव एक चरण में 7 दिसंबर को होने हैं और नतीजों की घोषणा 11 दिसंबर को की जाएगी. Rajasthan Election Exit Poll Live देखें 7 दिसंबर को शाम 5 बजे (चुनाव समाप्ति के बाद) न्यूज नेशन (News Nation) पर.

तेलंगाना चुनाव की टाइमलाइन (Telangana Election Exit Poll Live)

राज्य में टीआरएस प्रमुख के चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली सरकार की सिफारिश के बाद 6 सितंबर को 119 सदस्यीय विधानसभा भंग कर दी गई थी, जिस कारण चुनाव समय से पूर्व कराए जा रहे हैं.

चुनाव आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के बाद राज्य में 12 नवंबर से नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हुई थी. नामांकन की आखिरी तारीख 19 नवम्बर थी. दस्तावेजों की जांच के लिए 20 नवंबप की तारीख तय की गई थी. नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 22 नवम्बर है. राज्य में मतदान राजस्थान चुनाव के साथ 7 दिसंबर को होगा. Telangana Election Exit Poll Live देखें 7 दिसंबर को शाम 5 बजे (चुनाव समाप्ति के बाद) न्यूज नेशन (News Nation) पर.

और पढ़ें : Madhya Pradesh: खराब EVM पर भड़की कांग्रेस, Repolling की मांग को चुनाव आयोग ने किया खारिज

इन सभी राज्यों के नतीजे 11 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे. सभी राज्यों में चुनाव प्रचार के दौरान सियासी बयानबाजियां जोरों पर रही. तेलंगाना में भी बीजेपी टीआरएस और कांग्रेस पर निशाना साध रही है वहीं राजस्थान में कांग्रेस और अन्य पार्टियां बीजेपी पर छलावे का आरोप लगा रही है.

देश की अन्य ताज़ा खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें... https://www.newsnationtv.com/india-news