logo-image

Congress: चार राज्यों में हार के बाद चिंता में कांग्रेस, सोनिया गांधी के आवास पर आज शाम बैठक

Congress Meeting: चार राज्यों में मिली हार के बाद कांग्रेस ने आज शाम सोनियां गांधी के आवास पर पार्टी के संसदीय दल की बैठक बुलाई है. जिसमें हार के कारणों पर मंथन और शीतकालीन सत्र की रणनीति पर चर्चा की जाएगी.

Updated on: 04 Dec 2023, 03:08 PM

highlights

  • चुनाव की हार पर कांग्रेस में चिंता की लहर
  • सोनिया गांधी का आवास पर बुलाई गई बैठक
  • आज शाम पांच बजे शुरू होगी बैठक

नई दिल्ली:

Congress Meeting: पांच राज्यों में से कांग्रेस को चार में हार का सामना करना पड़ा है. इस हार से कांग्रेस में चिंता की लहर है. क्योंकि अगले साल लोकसभा चुनाव होने हैं और आम चुनाव से चंद महीने पहले पांच में से चार राज्यों में पार्टी की इस हार से लोकसभा चुनाव की रणनीति पर भी असर पड़ेगा. चारों राज्यों में हार के बाद अब कांग्रेस हार के कारणों का मंथन और आगामी लोकसभा चुनाव की गणनीति बनाने में जुट गई है.

बता दें कि पांच राज्यों, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में से कांग्रेस सिर्फ तेलंगाना में जीत दर्ज कर पाई है. जबकि बारी चार राज्यों में पार्टी के बड़ी हार का सामना करना पड़ा है. पांचों राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद कांग्रेस ने संसदीय रणनीति समूह की बैठक बुलाई है. पार्टी की ये बैठक आज (सोमवार) शाम को शुरू होगी. संसदीय दल की मीटिंग सोनिया गांधी के आवास पर होगी. इस बैठक में शीतकालीन सत्र को लेकर भी चर्चा होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: MP Election Result: मध्य प्रदेश में BJP की ऐतिहासिक जीत के ये हैं साइलेंट हीरो, कांग्रेस को 2 अंकों में समेटा

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में संसद के शीतकालीन सत्र के लिए भी रणनीति बनाई जाएगी. कांग्रेस संसदीय रणनीति समूह की बैठक शाम पांच बजे शुरू होगी. इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़ने ने संसद सत्र की रणनीति तैयार करने के लिए इंडिया गठबंधन के नेताओं के साथ भी बैठक की. इस बैठक में कथित तौर पर 'कैश के बदले सवाल पूछने' के आरोपों का सामना कर रहीं टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ संसदीय आचार समिति की रिपोर्ट के कथित लीक का मुद्दा उठाने का भी निर्णय लिया गया. बता दें कि संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान औपनिवेशिक काल के आपराधिक कानूनों को बदलने वाले तीन विधेयकों पर चर्चा की जाएगी. बता दें कि आज (सोमवार, 4 दिसंबर) को शीतकालीन सत्र की शुरुआत हुई. ये सत्र 22 दिसंबर तक चलेगा.

ये भी पढ़ें: PM Kisan Yojana: अब किसानों को प्रतिमाह मिलेंगे 3,000 रुपए, बस करना होगा ये आसान काम

पांचों राज्यों में कैसा रहा कांग्रेस का प्रदर्शन

राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में कांग्रेस का प्रदर्शन उम्मीदों के मुताबिक नहीं रहा. कांग्रेस को छत्तीसगढ़ और राजस्थान सत्ता में वापस आने की उम्मीद थी लेकिन बीजेपी ने दोनों राज्यों में उसे बुरी तरह से पछाड़ दिया. राजस्थान की 199 सीटों के लिए हुए चुनाव में कांग्रेस 69 सीटें जीतने में ही कामयाब हुई. जबकि बीजेपी ने 115 सीटों पर जीत दर्ज की. वहीं छत्तीसगढ़ की 90 सीटों में से भी कांग्रेस सिर्फ 35 सीटें जीत पाई और राज्य की सत्ता से बाहर हो गई. यहां बीजेपी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 54 सीटें जीत ली.

ये भी पढ़ें: Mizoram Election Result: इंदिरा गांधी की सुरक्षा प्रमुख से लेकर मिजोरम के अगले सीएम तक, जानें कौन हैं लालदुहोमा?

जबकि मध्य प्रदेश में बीजेपी के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर के बावजूद कांग्रेस का प्रदर्शन निराशाजनक रहा. मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों में से बीजेपी ने 163 सीटें जीत ली, जबकि कांग्रेस सिर्फ 66 सीटों पर ही जीत दर्ज कर पाई. हालांकि, तेलंगाना में कांग्रेस सरकार बनाने में कामयाब रही और राज्य की 119 विधानसभा सीटों में से 64 सीटों पर जीत दर्ज की. वहीं मिजोरम में भी कांग्रेस 40 में से सिर्फ एक सीट पर ही जीत दर्ज कर पाई.