logo-image

Assembly Election 2022: योगी ने कहा-भाजपा भारी बहुमत से सरकार बनाने में सफल होगी, जानें किसने क्या कहा

चुनाव आयोग द्वारा पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तिथि घोषित करने पर राजनातिक दलों ने गर्मजोशी से स्वागत किया है.

Updated on: 08 Jan 2022, 07:24 PM

नई दिल्ली:

चुनाव आयोग द्वारा पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तिथि घोषित करने पर राजनातिक दलों ने गर्मजोशी से स्वागत किया है. कोरोना काल में सभी राजनीतिक दलों ने कोविड गाइडलाइन्स का पालन करते चुनाव प्रचार करने का एलान किया है. चुनाव आयोग चुनाव की तारीख घोषित करने के बाद विभिन्न राजनीतिक दलों से जुड़े लोगों ने जहां स्वागत किया वहीं कुछ लोगों ने अपनी जीत का दावा भी किया है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, “उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे 10 मार्च को घोषित होने पर भाजपा फिर से भारी बहुमत के साथ सरकार बनाने में सफल होगी. इसमें कोई संदेह नहीं होना चाहिए.

बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो एवं उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री बहन मायावती ने पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तिथि घोषित होने के बाद प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि, “यूपी सहित पाँच राज्यों में विधानसभा चुनाव हेतु भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आज तिथि की घोषणा का स्वागत. आशा ही नहीं बल्कि पूर्ण विश्वास है कि आयोग यह चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष, सुचारू व शान्तिपूर्वक कराने की अपनी ज़िम्मेदारी को जन अकांक्षा के अनुरूप पूरी मुस्तैदी से जरूर निभाएगा.”

उन्होंने कहा कि, ”खासकर सत्ताधारी पार्टी द्वारा हर चुनाव में नए-नए हथकण्डे अपनाकर आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने की प्रवृति घातक रूप से आम होती जा रही है, जिसपर इस चुनाव में पूरी गंभीरता से ध्यान देने एवं तत्परता के साथ उसके विरुद्ध कार्रवाई करने की चुनाव आयोग से ख़ास अपील.”

एक के बाद एक सिलसिलेवार ट्वीट में मायावती ने कहा कि, “चुनाव लोकतंत्र का त्योहार है जिसके प्रति खासकर ग़रीब, मजदूर व मेहनतकश लोग अति-उत्साहित रहते हैं, जिनकी भावना व अधिकारों की विशेषकर वोटिंग वाले दिन हर प्रकार से रक्षा जरूर हो. नागरिकों के मताधिकार की रक्षा उनके मूलभूत अधिकार की तरह संविधान के मंशा के अनुरूप हो तो बेहतर.”

यह भी पढ़ें: Assembly Election 2022: 5 राज्यों में चुनाव की तारीख का ऐलान, 10 फरवरी से वोटिंग...देखें पूरा प्रोग्राम

उन्होंने कहा कि “बी.एस.पी. के सभी पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं व उम्मीदवारों आदि को भी सख्त निर्देश है कि वे पार्टी अनुशासन के साथ-साथ आज से ही लागू आदर्श चुनाव आचार संहिता (Model Code of Conduct) का कड़ाई के साथ अनुपालन करें.”

यूपी सहित पांच राज्यों में चुनावी तिथियों के ऐलान और फिजिकल रैली पर रोक लगाने के मुद्दे पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने कहा की कांग्रेस पार्टी की तरफ से सुझाव दिया गया था कि इलेक्शन कैम्पेन वर्चुअल मोड पर हो जिसे इलेक्शन कमीशन से स्वीकार कर लिया है. उन्होंने कहा कि अपनी हार की डर से बीजेपी ने सुझाव दिया था पूरब से चुनाव हो क्योंकि पश्चिम में उनकी हालत बड़ी खराब है, हालांकि पूरब में भी अच्छी नहीं है, बीजेपी की यह मांग भी इलेक्शन कमीशन ने ठुकरा दी.

उन्होंने कहा कि मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि बीजेपी का उत्तर प्रदेश से जाना तय है और प्रियंका गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस का आना तय है. पंजाब हम अपना दोहराएंगे दोबारा सरकार बनाएंगे, जहां तक उत्तराखंड का सवाल है उत्तराखंड में रोज़ परिवर्तन होता है इस बार बीजेपी को तीन मुख्यमंत्री बदलने पड़े हैं, मणिपुर और गोवा में हम सबसे बड़ी पार्टी के रूप में पिछली बार ही उबर चुके हैं... बेईमानी से उन्होंने सरकार बनाई थी वहां की जनता उसका जवाब देगी. कांग्रेस का स्कोर पांच राज्यों में 5-0 होगा यानी जीरो ऑल पार्टी और 5 कांग्रेस.  

वर्चुअल मोड पर कांग्रेस की तैयारियों के सवाल पर उन्होंने कहा कि प्रियंका गांधी लगातार वर्चुअल मोड पर एड्रेस करती रही हैं, पीसीसी लगातार वर्चुअल मोड पर चलता रहा है इसे और थोड़ा बड़े रूप में हम ले जायेंगे, हमने सुझाव दिया था वर्चुअल रैली का तो किसी तैयारी के साथ ही दिया होगा. उन्होंने कहा कि यूपी में कांग्रेस का मुकाबला बीजेपी से नहीं है क्योंकि बीजेपी नंबर 3 पर जाएगी क्योंकि कांग्रेस पहले नंबर पर रहेगी दूसरे नंबर के लिए लड़ाई होगी .

उत्तरप्रदेश बीजेपी चुनाव सहप्रभारी विवेक ठाकुर ने कहा चुनाव के लिए बीजेपी पूरी तरह तैयार है. चुनाव आयोग की सभी गाइडलाइंस का पालन करेंगे.

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि, “पहली बार ऐसा हो रहा है कि कोविड के समय में इलेक्शन हो रहा है और इलेक्शन कमीशन ने तमाम नियम बनाएं हैं. अगर वर्चुअल रैली के लिए हम जाएंगे उसके लिए कहीं ना कहीं इलेक्शन कमीशन को सोचना चाहिए. जिन पॉलीटिकल पार्टीज के पास वर्चुअल रैली के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं है, तमाम चीजें नहीं है आखिरकार वे अपनी वर्चुअल रैली कैसे करेंगे. इसलिए इलेक्शन कमीशन को कहीं ना कहीं कुछ तो सहयोग करना चाहिए चाहे वह चैनल के माध्यम से विपक्ष के लोगों को समय ज्यादा दें.”

पंजाब भाजपा प्रभारी और केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि,“ चुनाव आयोग द्वारा घोषित तारीखों के अनुसार, हम चुनावों के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. मैं चुनाव आयोग के साथ-साथ पंजाब के डीजीपी से चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों के अनुसार स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने की अपील करना चाहता हूं.”

मध्य प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने 5 राज्यो के चुनाव की तारीखों के एलान पर कहा कि बीजेपी पांच राज्यों में ऐतिहासिक बहुमत से जीतेगी. देश नेतृत्व पर विश्वास के आधार पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के मुख्यमंत्री योगी जी की प्रति विश्वास और उनकी कल्याणकारी योजना के आधार पर बीजेपी ऐतिहासिक बहुमत से जीतेगी

आम आदमी पार्टी की प्रवक्ता आतिशी ने कहा कि, “हम चुनाव आयोग की तारीखों के एलान का स्वागत करते हैं. आम आदमी पार्टी निश्चित तौर पर दिल्ली के अलावा किसी एक बड़े राज्य में सरकार बनाने जा रही है. चुनाव आयोग ने जैसा कहा है हम पूरे कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करेंगे.”