logo-image

3 नवंबर को विधानसभा और 7 नंवबर को होंगे लोकसभा उपचुनाव, चुनाव आयोग का ऐलान

भारतीय निर्वाचन आयोग ने लोकसभा की एक सीट और विधानसभा की 57 सीटों के लिए उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है.

Updated on: 29 Sep 2020, 02:41 PM

नई दिल्ली:

भारतीय निर्वाचन आयोग ने लोकसभा और विधानसभा की 57 सीटों के लिए उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. एकमात्र बिहार की वाल्मीकिनगर लोकसभा सीट पर उपचुनाव 7 नवंबर को होगा. साथ ही मणिपुर की 2 विधानसभा सीटों पर भी 7 नवंबर को उपचुनाव होगा. इसके अलावा मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश समेत अन्य राज्यों की 55 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए 3 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव की सभी सीटों के नतीजे 10 नंवबर को घोषित किए जाएंगे.

यह भी पढ़ें: ट्रैक्टर जलाने पर भड़के मोदी, बिना नाम लिए कांग्रेस पर बोला बड़ा हमला

चुनाव आयोग ने संबंधित राज्यों के चुनाव अधिकारियों और मुख्य सचिवों से मिली जानकारी पर गौर करने के बाद उपचुनाव कराने का फैसला लिया है. इसी फैसले के आधार पर निर्वाचन आयोग के महासचिव उमेश सिन्हा आज शाम कार्यक्रम को लेकर एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करेंगे. बता दें कि विभिन्न राज्यों में विधानसभा की 64 सीटें खाली हैं. जिनमें से सबसे ज्यादा सीटें मध्य प्रदेश में खाली हैं.

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी ने की किसानों से बात, मोदी सरकार पर बोला बड़ा हमला

मध्य प्रदेश में विधानसभा की 28 सीटों पर उपचुनाव होना है. कांग्रेस के बागी विधायकों के पार्टी से इस्तीफे और बीजेपी में शामिल होने के बाद ये सीटें खाली हुई थीं. जबकि गुजरात और उत्तरप्रदेश में 8-8 सीटें रिक्त हैं. इसके अलावा मणिपुर, झारखंड, नागालैंड और ओडिशा में दो-दो सीटों पर उपचुनाव होगा. वहीं छत्तीसगढ़, हरियाणा और कर्नाटक में विधानसभा की एक-एक सीट रिक्त है. हालांकि असम, केरल, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल की कुल 7 सीटों पर होने वाले उपचुनाव को टाल दिया गया है.