logo-image

Assam Municipal Election Results : यूपी रिजल्ट से पहले BJP ने असम में बड़ी जीत दर्ज की

Assam Municipal Election Results 2022 : देश के पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे से पहले भारतीय जनता पार्टी के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है. असम नगर निकाय चुनाव में कांग्रेस को पछाड़कर बीजेपी ने बड़ी जीत हासिल की है.

Updated on: 09 Mar 2022, 11:31 PM

नई दिल्ली:

Assam Municipal Election Results 2022 : देश के पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे से पहले भारतीय जनता पार्टी के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है. असम नगर निकाय चुनाव में कांग्रेस को पछाड़कर बीजेपी ने बड़ी जीत हासिल की है. भारतीय जनता पार्टी ने असम नगर निकाय की 80 में से 74 नगर पालिका में जीत दर्ज करते हुए शहरी निकाय चुनावों में क्लीन स्वीप किया, जबकि कांग्रेस के हिस्से केवल एक नगरपालिका बोर्ड आई है.

राज्य चुनाव आयोग के अनुसार, असम में नगर निगम 80 नगर परिषदों के 977 वार्डों के लिए वोटिंग हो गई है. 759 वार्ड में भाजपा और 76 में कांग्रेस जीती हैं, जबकि 141 में अन्य ने जीत दर्ज की है. बाद में होने वाले एक वार्ड के लिए पटाचरकुची नगर पालिका बोर्ड के एक वार्ड के प्रत्याशी की मौत हो गई. इस हिसाब से बीजेपी की सहयोगी असम गणपरिषद ने दो नगर निगम बोर्ड बारपेटा और बोकाखाट पर परचम लहराया है तथा हैलाकांडी और मरियानी के दो बोर्ड पर निर्दलीय ने कब्जा जमाया है. साथ ही आम आदमी पार्टी ने भी असम में अपना खाता खोल लिया है. 

आपको बता दें कि इस चुनाव में कुल 2,532 प्रत्याशी मैदान में थे. असम नगर निकाय चुनाव में शांतिपूर्वक 70 फीसदी वोटिंग हुई थी. मतदान के बाद सभी ईवीएम मशीनों को जिले और सब डिविजनल मुख्यालयों में सुरक्षित स्ट्रांग रूम में ट्रांसफर कर दिया गया था. राज्य के इतिहास में असम में निकाय चुनावों के लिए पहली बार बैलेट पेपर के बजाय EVM का इस्तेमाल किया गया था.