logo-image

फ्लाइट टिकट, वीजा में छूट के नाम पर लोगों से 40 लाख ठगने वाला गिरफ्तार

फ्लाइट टिकट, वीजा में छूट के नाम पर लोगों से 40 लाख ठगने वाला गिरफ्तार

Updated on: 10 Jun 2023, 02:10 PM

नई दिल्ली:

फ्लाइट टिकट और वीजा पर भारी छूट का लालच देकर कई लोगों से 40 लाख रुपये की ठगी करने के आरोप में पुलिस ने 35 वर्षीय एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

आरोपी की पहचान पालम गांव के दशरथ पुरी निवासी कमल सिंह के रूप में हुई।

पुलिस उपायुक्त (बाहरी-उत्तर) रवि कुमार सिंह ने कहा कि अंकुर राणा द्वारा साइबर अपराध रिपोटिर्ंग पोर्टल पर एक शिकायत की गई थी, जिसमें उन्होंने कहा था कि फ्लाइट टिकट बुकिंग के विकल्प खोजते समय वह कमल के संपर्क में आए थे।

डीसीपी ने कहा, फ्लाइट टिकट और वीजा पर छूट के नाम पर शिकायतकर्ता से उसने (कमल) कुल 4,82,576 रुपये की ठगी की।

जांच के दौरान, कथित फोन नंबरों के कॉल डिटेल रिकॉर्ड मांगे गए, मनी ट्रेलिंग की गई और बैंकों से विवरण प्राप्त किया गया।

सिंह ने कहा, शिकायतकर्ता से ठगी गई राशि के बारे में स्टेटमेंट और विवरण लिए गए। लाभार्थी खाते का विवरण प्राप्त करने के लिए पेटीएम को ईमेल भेजे गए। उसके बाद, फेडरल बैंक में कमल के कथित खाते का विवरण प्राप्त किया गया जिसमें धोखाधड़ी की राशि जमा की गई थी।

डीसीपी ने कहा, तकनीकी निगरानी के अनुसार, कमल का पता गोवा के मडगांव में मिला। स्थानीय पुलिस की मदद से एक होटल में छापा मारा गया और रिकॉर्ड पर पर्याप्त साक्ष्य के बाद कमल को 4 जून को गिरफ्तार कर लिया गया।

पूछताछ में खुलासा हुआ कि कमल ट्रैवल एजेंसियों में काम करता था और उसके संपर्क अमीर लोगों से हो गए थे।

वह आईपीएल, क्रिकेट मैच और कैसिनो पर सट्टा लगाने का आदी हो गया था। अपनी सट्टेबाजी की जरूरतों के लिए वह अपने ग्राहकों को यात्रा टिकट और वीजा पर भारी छूट के संदेश भेजता था। इस क्रम में वह शिकायतकर्ता अंकुर के संपर्क में आया, और पोलैंड जाने के लिए रियायती टिकट के बहाने उसे धोखा दिया।

डीसीपी ने आगे कहा, कमल ने आईपीएल और कैसीनो में सट्टेबाजी में पैसे गंवा दिए। इसके बाद वह गोवा में छिप गया और वापस दिल्ली नहीं लौटा।

अधिकारी ने कहा, पैसों के लेनदेन के विश्लेषण से पता चला कि उसने कई अन्य लोगों से कुल 40 लाख रुपये की ठगी की थी। टीमें उसकी पिछली संलिप्तता की भी तलाश कर रही हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.