logo-image

भारी बर्फबारी के बीच 500 लोगों की सेना ने बचाई जान, जारी किया वीडियो

भारतीय सेना ने  500 पर्यटकों की जान बचाई है. सेना ने पर्यटकों के रेस्क्यू का एक वीडियो भी जारी किया है. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि सेना के जवान कैसे भारी बर्फबारी के बीच फंसे लोगों को निकाल रही है.

Updated on: 22 Feb 2024, 01:42 PM

नई दिल्ली:

भारतीय सेना की बहादुरी के उदाहरण समय-समय पर देखने को मिलते रहते हैं. हमारी सेना अपनी बहादुरी से लोगों को हैरान कर देती है. एक बार फिर सेना ने कुछ ऐसा ही किया है, जिससे सेना की तारीफ हो रही है. चीन से लगी सीमा पर भारी बर्फबारी के बीच एक बार फिर हमारी सेना ने कई लोगों की जान बचाई है. भारतीय सेना ने  500 पर्यटकों की जान बचाई है. सेना ने पर्यटकों के रेस्क्यू का एक वीडियो भी जारी किया है. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि सेना के जवान कैसे भारी बर्फबारी के बीच फंसे लोगों को निकाल रही है.

सेना ने जारी किया वीडियो

वीडियो में देखा जा सकता है कि सेना के जवान लोगों को बर्फबारी से बाहर निकाल रहे हैं. वीडियो में यह भी देखा जा सकता है कि पर्यटकों की हालत काफी खराब हो गई है. वीडियो में आप पर्यटकों को अपनी आपबीती सुनाते हुए सुन सकते हैं. एक महिला पर्यटक ने बताया कि वह बेहोश हो गयी थी. सेना ने पूछा कि क्या वह अब ठीक हैं तो उन्होंने कहा कि हां ठीक हैं. पर्यटक ने कहा कि हमें उल्टी जैसा महसूस हुआ. वहीं, दूसरी फोटो में आप देख सकते हैं कि सेना के जवान पर्यटकों का इलाज कर रहे हैं. साथ ही अन्य तस्वीरों में देखा जा सकता है कि सेना के जवानों ने लोगों को सुरक्षित बचाया है. 

ये भी पढ़ें- कब है माघ पूर्णिमा, जानें गाय को इस दिन खिलाने का महत्व क्या है

सेना के जवानों ने बचाई लोगों की जान

इस वीडियो औऱ फोटो को सेना के अधिकारिक हैंडल से शेयर किया गया है. पोस्ट करते हुए लिखा कि अचानक भारी बर्फबारी के कारण, 21 फरवरी को पूर्वी सिक्किम के नाथू-ला में 500 से अधिक पर्यटकों के साथ लगभग 175 वाहन फंस गए थे.त्रिशक्ति कोर सैन्य के सैनिक शून्य से नीचे के तापमान का सामना करते हुए फंसे हुए पर्यटकों को बचाने और सहायता प्रदान करने के लिए पहुंचे. पर्यटकों को सुरक्षा तक पहुंचने में सहायता के लिए तुरंत चिकित्सा, गर्म जलपान/भोजन और सुरक्षित परिवहन समय पर प्रदान किया गया. त्रिशक्ति कोर, #भारतीयसेना हिमालय में सीमाओं की रक्षा करते हुए, पर्यटकों और स्थानीय आबादी को सहायता प्रदान करने में हमेशा सक्रिय रहती है.