logo-image

Magh Purnima 2024: माघ पूर्णिमा पर जानें गाय को इस दिन खिलाने का महत्व क्या है

Magh Purnima 2024: माघ पूर्णिमा हिन्दू पंचांग के अनुसार माघ मास की पूर्णिमा को कहा जाता है. यह पर्व हिन्दू धर्म में महत्वपूर्ण माना जाता है.

Updated on: 23 Feb 2024, 06:14 PM

नई दिल्ली :

Magh Purnima 2024: माघ पूर्णिमा हिन्दू पंचांग के अनुसार माघ मास की पूर्णिमा को कहा जाता है. यह पर्व हिन्दू धर्म में महत्वपूर्ण माना जाता है और भारतीय समाज में उत्सव के रूप में मनाया जाता है. माघ पूर्णिमा के दिन लोग स्नान करते हैं और पवित्र नदियों में नहाने का महत्व माना जाता है. इस दिन को माघी पूर्णिमा भी कहते हैं और इसे विशेष धार्मिक और सामाजिक उत्सव के रूप में मनाते हैं. माघ पूर्णिमा को काली पूजा का अवसर माना जाता है और लोग माँ काली की पूजा और आराधना करते हैं. इस दिन धर्मिक कार्यों के साथ-साथ दान-पुण्य का महत्व भी होता है और लोग गरीबों को दान देते हैं. माघ पूर्णिमा को मनाने से लोगों को मानवता, धर्म और आत्म-समर्पण की भावना मिलती है. इस बार 24 फरवरी को माघ पूर्णिमा मनायी जाएगी. 

गाय को खिलाने का महत्व

हिंदू धर्म में गाय को पवित्र माना जाता है. गाय को "माता" का दर्जा दिया जाता है और इसे "गोमाता" भी कहा जाता है. गाय को भगवान कृष्ण का प्रिय भी माना जाता है. माघ पूर्णिमा के दिन गाय को खिलाना एक महत्वपूर्ण धार्मिक अनुष्ठान है. माघ पूर्णिमा, हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण त्योहार है, जो गायों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने का अवसर प्रदान करता है. यह त्योहार माघ महीने की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. इस दिन, लोग गायों को स्नान कराते हैं, उन्हें सजाते हैं और उन्हें विशेष भोजन खिलाते हैं.

गाय को खिलाने से मिलने वाले लाभ

पुण्य प्राप्ति: गाय को खिलाना एक पुण्य का कार्य माना जाता है. यह माना जाता है कि गाय को भोजन खिलाने से व्यक्ति को पापों से मुक्ति मिलती है और उसे आध्यात्मिक लाभ प्राप्त होता है.

सुख-समृद्धि: गाय को भोजन खिलाने से घर में सुख-समृद्धि और धन-धान्य की प्राप्ति होती है. यह माना जाता है कि गाय में 33 करोड़ देवी-देवताओं का वास होता है, और गाय को भोजन खिलाने से उन सभी देवी-देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

ग्रहों की शुभ स्थिति: गाय को कुछ विशेष चीजें खिलाने से ग्रहों की शुभ स्थिति प्राप्त होती है और कुंडली में ग्रह दोषों से मुक्ति मिलती है.

स्वास्थ्य लाभ: गाय को भोजन खिलाने से स्वास्थ्य लाभ भी प्राप्त होते हैं. गाय का दूध और घी अत्यंत पौष्टिक होते हैं और इनके सेवन से स्वास्थ्य में सुधार होता है.

गाय को खिलाने के लिए कुछ विशेष चीजें

रोटी और गुड़: गाय को रोटी और गुड़ खिलाने से सुख-समृद्धि और धन-धान्य की प्राप्ति होती है. यह ग्रहों की शुभ स्थिति और कुंडली में ग्रह दोषों से मुक्ति प्रदान करता है.

हरा चारा: गाय को हरा चारा खिलाने से बुध ग्रह की कृपा प्राप्त होती है. यह बुद्धि, ज्ञान और विद्या में वृद्धि प्रदान करता है.

तिल के लड्डू: गाय को तिल के लड्डू खिलाने से शनि ग्रह की कृपा प्राप्त होती है. यह शनि ग्रह के दुष्प्रभावों से मुक्ति प्रदान करता है.

चना: गाय को चना खिलाने से गुरु ग्रह की कृपा प्राप्त होती है. यह ज्ञान, विद्या और सफलता में वृद्धि प्रदान करता है.

घी से बनी चीजें: गाय को घी से बनी चीजें खिलाने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. यह धन-समृद्धि और सुख-शांति प्रदान करता है.

फल: गाय को मौसमी फल खिलाना भी पुण्य का कार्य माना जाता है.

पानी: गाय को स्वच्छ और ताजा पानी पिलाना भी पुण्य का कार्य माना जाता है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)