logo-image

लेह: सेना प्रमुख नरवणे अस्पताल में घायल जवानों से मिले, कहा- अभी काम बाकी है

सेना प्रमुख एमएम नरवणे मंगलवार को लेह पहुंचे. यहां यहां पर सेना प्रमुख ताजा हालात का जायजा लेंगे.

Updated on: 23 Jun 2020, 04:15 PM

नई दिल्‍ली:

एलएसी (LAC) पर जारी तनाव को कम करने के लिए भारत-चीन के बीच लगातार बातचीत का दौर चल रहा है. दोनों देशों के सैन्य अफसर पिछले एक महीने में कई दौर की बातचीत हो चुके हैं. दोनों देशों के बीच सोमवार को भी बातचीत हुई. इस बीच सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे (General MM Naravane) मंगलवार को लेह पहुंचे. यहां यहां पर सेना प्रमुख ताजा हालात का जायजा लेंगे.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली दंगे की आरोपी सफूरा जरगर को शर्तों के साथ कोर्ट से मिली जमानत

लेह में सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने सेना के अस्पताल में घायल जवानों से मुलाकात की और उनका हौसला बढ़ाया. इस दौरान सेना प्रमुख ने कहा कि आप लोगों को बढ़िया काम किया, लेकिन अभी काम पूरा नहीं हुआ है. अभी भी कुछ काम बाकी है. आपको बता दें कि अस्पताल के दौरे के बाद कॉर्प्स कमांडर सेना प्रमुख नरवणे को हालात की जानकारी देंगे.

चीनी और भारतीय सेना सीमा पर तनाव कम करने पर सहमत

चीन के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को घोषणा की कि चीनी और भारतीय सेनाओं के बीच लंबित मुद्दों पर सहमति बन गई है और वे अपनी सीमाओं पर स्थिति को शांत करने के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए तैयार हैं. दोनों पक्षों के बीच तनाव कम करने के उद्देश्य से सोमवार को भारतीय सेना की 14वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह और तिब्बत सैन्य जिला कमांडर मेजर जनरल ल्यू लिन के बीच करीब 11 घंटे तक बातचीत हुई थी.

गलवान घाटी में पिछले हफ्ते हुई हिंसक झड़प में भारत के 20 सैन्य कर्मियों के शहीद होने के बाद दोनों पक्षों में बढ़े तनाव के बीच यह बातचीत हुई. कमांडर स्तर की यह बैठक 22 जून को हुई और दोनों पक्षों ने इस दौरान अपना नजरिया साझा किया.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लीजियान ने संवाददाताओं को बताया कि यह बैठक दर्शाती है कि दोनों पक्ष स्थिति को बातचीत और परामर्श के जरिये नियंत्रित व शांत करना चाहते हैं. झाओ ने सोमवार को कहा कि बैठक में कमांडर स्तर की पहली बैठक के दौरान बनी सहमति के आधार पर, दोनों पक्षों ने लंबित मुद्दों पर स्पष्ट और गहन विचार-विमर्श किया और तनाव को कम करने के लिये आवश्यक उपायों पर सहमति जताई.

यह भी पढ़ेंः विवादित नागरिकता कानून नेपाल की संसद में पेश, विपक्षी दलों ने कम्युनिस्ट सरकार पर लगाए ये बड़ा आरोप

उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि दोनों पक्ष सीमावर्ती क्षेत्र में शांति और स्थिरता बरकरार रखने के लिए बातचीत और मिलकर काम जारी रखने पर सहमत हैं. भारतीय सेना द्वारा दोनों पक्षों के सैनिकों को हटाने पर सहमत होने की बात कहे जाने संबंधी सवाल पर प्रवक्ता ने कहा कि मौके पर मौजूद अधिकारियों द्वारा विशिष्ट उपायों को लेकर चर्चा की जा रही है. मेरे पास इस बारे में बताने के लिये और कोई जानकारी नहीं है.