logo-image

सेना प्रमुख एमएम नरवणे का बड़ा बयान, 'चीन की हर हरकत पर पूरी नजर'

सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने चीन को लेकर बड़ा बयान दिया हैं. उन्होंने कहा कि चीन की हर हरकत पर हम पूरी तरह नजर बनाए हुए है. हम सभी इस विशेष अवधि के दौरान अपने प्रशिक्षण क्षेत्रों में आते हैं.

Updated on: 19 May 2021, 05:26 PM

highlights

  • सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने चीन को लेकर बड़ा बयान दिया हैं
  • चीन की हर हरकत पर हम पूरी तरह नजर बनाए हुए है
  • हम सभी इस विशेष अवधि के दौरान अपने प्रशिक्षण क्षेत्रों में आते हैं

नई दिल्ली:

सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने चीन को लेकर बड़ा बयान दिया हैं. उन्होंने कहा कि चीन की हर हरकत पर हम पूरी तरह नजर बनाए हुए है. हम सभी इस विशेष अवधि के दौरान अपने प्रशिक्षण क्षेत्रों में आते हैं. इसी तरह चीन भी उसके प्रशिक्षण क्षेत्र में आ गया है. ऐसे किसी भी क्षेत्र में कोई हलचल नहीं हुई है, जहां से हम अलग हुए हैं. पैंगोंग त्सो विघटन को दोनों पक्षों के सहमति से किया गया है. वहीं, सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे कोरोना पर कहा कि अप्रैल के मध्य में सैन्य अस्पतालों में लगभग 1,800 ऑक्सीजन बेड थे. यह संख्या अब बढ़कर करीब चार हजार हो गई है. हमने ऑक्सीजन संयंत्रों की संख्या दोगुनी कर 42 कर दी.

सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने कहा कि जहां तक बल संरक्षण का संबंध है, वे सभी निर्देश जो हमने पिछले वर्ष पारित किए थे, उन्हें इस वर्ष भी फिर से लागू कर दिया गया है. भारतीय सेना में मामलों की संख्या में भी शुरुआती उछाल के बाद गिरावट देखी गई है.

यह भी पढ़ें : राजस्थान में फिर चढ़ा सियासी पारा, CM गहलोत की बढ़ सकती हैं मुश्किलें

सेना प्रमुख ने सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की
भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने 29 अप्रैल को सियाचिन और पूर्वी लद्दाख का दौरा किया और इन इलाकों में सुरक्षा स्थितियों का जायजा लिया. उनके साथ उत्तरी कमान के सेना कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल वाई. के. जोशी और फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स के कमांडिंग जनरल अधिकारी लेफ्टिनेंट जनरल पी. जी. के. मेनन भी मौजूद थे.  पैंगोंग झील क्षेत्र में भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच आरंभिक सैनिकों के पीछे हटने की प्रक्रिया के बाद से यह उनकी लद्दाख की पहली यात्रा है. हालांकि पूर्वी लद्दाख में व्याप्त तनाव की स्थिति का अभी पूर्ण समाधान नहीं हुआ है. भारत और चीन के बीच सैन्य संघर्ष पिछले साल मई में शुरू हुआ था.

यह भी पढ़ें : पीसी चाको को एनसीपी ने केरल का अध्यक्ष बनाया

सेना प्रमुख ने प्रधानमंत्री से कहा, फौज जहां भी संभव है, वहां अस्पताल खोल रही
सेना प्रमुख जनरल एम.एम. नरवणे ने 27 अप्रैल को कहा कि देशभर में कोविड-19 मामलों की संख्या में वृद्धि को देखते हुए फौज स्थानीय लोगों के लिए अस्पताल खोल रही है. नरवणे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात किया था. सेना प्रमुख ने प्रधानमंत्री को सूचित किया कि सेना के चिकित्सा कर्मचारी विभिन्न राज्य सरकारों को उपलब्ध कराए जा रहे हैं. उन्होंने मोदी को यह भी बताया कि सेना देश के विभिन्न हिस्सों में अस्थायी अस्पताल स्थापित कर रही है.