logo-image

Arjun Ram Meghwal: अर्जुन राम मेघवाल बने नए कानून मंत्री, जानें किरण रिजिजू अब क्या देखेंगे

Arjun Ram Meghwal: अर्जुन राम मेघवाल बने नए कानून मंत्री, जानें किरण रिजिजू अब क्या देखेंगे

Updated on: 18 May 2023, 12:32 PM

highlights

  • मोदी सरकार का बड़ा फैसला
  • बदले गए मंत्रालय के प्रतिनिधि
  • किरण रिजिजू से लिया गया कानून मंत्रालय

नई दिल्ली:

Arjun Ram Meghwal: देश के नए कानून मंत्री को लेकर मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. अब अर्जुन राम मेघवाल नए केंद्रीय कानून मंत्री के रूप में कार्यभार संभालेंगे जबकि ये मंत्रालय पहले किरण रिजिजू के पास था. मोदी सरकार की ओर से गुरुवार को बड़ा फैसला लेते हुए किरण रिजिजू से ये मंत्रालय ले लिया गया है. हालांकि इसके बदले उन्हें भू-विज्ञान मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई हैं. बता दें कि मोदी सरकार में किरण रिजिजू कई अल-अलग मंत्रालय अब तक देख चुके हैं. वे स्पोर्ट्स मिनिस्टर पर रह चुके हैं. 

एक दिन पहले यानी बुधवार को करीब दो हफ्तों के बाद मौदी कैबिनेट की मीटिंग हुई थी. इसी मीटिंग में कई मुद्दों पर अहम चर्चा की गई. साथ ही कुछ बड़े बदलावों को लेकर भी फैसले लिए गए थे. इन्हीं में से एक फैसला था कानून मंत्रालय में फेरबदल का. मोदी सरकार ने बड़ा चैंज करते हुए किरण रिजिजू से ये मंत्रालय ले लिया और इसकी जिम्मेदारी अर्जुन राम मेघवाल को सौंप दी. 

क्यों बदला गया किरण रिजिजू का मंत्रालय?
दरअसब बीते कई दिनों से किरण रिजिजू लगातार कॉलेजियम व्यवस्था पर सवाल उठा रहे थे.  इसको लेकर कई जजों  ने भी नाराजगी और आपत्ति जताई थी. हालांकि किरण रिजिजू लगातार इसको लेकर बयान और तर्क देते रहते थे. माना जा रहा है कि ऐसे ही कुछ कारणों को लेकर मोदी सरकार ने अहम फैसला लिया है. 

यह भी पढ़ें - Jallikattu Verdict: जल्लीकट्टू पर बैन को लेकर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, जानें शीर्ष अदालत ने क्या कहा

कैसे बदला गया है मंत्रालय
किरण रिजिजू से कानून मंत्रालय लेने के लिए पहले मौदी कैबिनेट में सहमति बनी. इसके बाद इस प्रस्ताव या सलाह को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के पास भेजा गया है. राष्ट्रपति ने कैबिनेट की ओर से किए गए बदलाव की सलाह को मंजूरी दे दी. इसके बाद मंत्रालयों में फेरबदेल करते हुए किरण रिजिजू को भू-विज्ञान विभाग सौंप दिया गया. जबकि अर्जुन राम मेघवाल के हिस्से आया कानून मंत्रालय. मेघवाल को मौजूद पोर्टफोलिया के साथ-साथ मोदी सरकार ने कानून और न्याय मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में स्वतंत्र प्रभार दिया है. 

बदलाव पर क्या बोले किरण रिजिजू?
कानून मंत्री के पद से  हटाए जाने के बाद किरण रिजिजू की प्रतिक्रिया भी सामने आई है. उन्होंने कहा कि, पीएम मोदी के मार्गदर्शन में केंद्रीय कानून मंत्री के तौर पर काम करना उनका सौभाग्य रहा. उन्होंने अपने ट्वीट में देश के मुख्य न्यायाधीश से लेकर अन्य जजों और लॉ अधिकारियों का भी धन्यवाद दिया. इसके साथ ही उन्होंने भरोसा दिलाया कि वे अपनी नई जिम्मेदारी को भी बखूबी निभाएंगे.