logo-image

APJ Abdul Kalam Death Anniversary: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के ये अनमोल वचन बदल देंगे आपका जीवन

APJ Abdul Kalam Death Anniversary: भारत के 11वें राष्ट्रपति और मिसाइल मैन डॉ. अब्दुल कलाम की आज 8वीं पुण्यतिथि है. 27 जुलाई 2015 को आईआईएम शिलांग में एक कार्यक्रम के दौरान दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया.

Updated on: 27 Jul 2023, 12:11 PM

highlights

  • मिसाइल मैन डॉ. अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि आज
  • 27 जुलाई 2015 को हुआ था डॉ. कलाम कि निधन
  • IIM शिलांग में एक व्याख्यान के दौरान पड़ा थौ दौरा

New Delhi:

APJ Abdul Kalam Death Anniversary: भारत के मिसाइल मैन के नाम से मशहूर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की आज 8वीं पुण्यतिथि है. आज ही के दिन 27 जुलाई 2015 को शिलांग के भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) में व्याख्यान देते वक्त उनकी हृदय गति रुक गई. जिससे उनका निधन हो गया. डॉक्टर कलाम ने न सिर्फ विज्ञान बल्कि राजनीति पर भी अपनी अमिट छाप छोड़ी है. उन्होंने जहां विज्ञान के क्षेत्र में काम किया तो वहीं भारत के 11 वें राष्ट्रपति के पद पर रहते हुए किए गए कामों को लेकर उन्हें 'जनता के राष्ट्रपति' के रूप में जाना जाता था. उनका जन्म 15 अक्टूबर 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम में हुआ.

ये भी पढ़ें: PM Kisan Nidhi: देश के 8.5 करोड़ किसानों को मिला गिफ्ट, खाते में जमा हुए 2000-2000 रुपए

एक साधारण पृष्ठभूमि से प्रतिष्ठित राष्ट्रपति भवन तक की उनकी यात्रा डॉ. कलाम की अडिग भावना, दृढ़ संकल्प और समर्पण की एक अद्भुत मिसाल है. उन्होंने एक एयरोस्पेस वैज्ञानिक के रूप में, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के साथ काम कर भारत के अंतरिक्ष अनुसंधान में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया. मिसाइल मैन डॉ. अब्दुल कलाम की इस पुण्यतिथि हम हम आपको उनके ऐसे ही 10 विचारों से रूबरू कराने जा रहे हैं. जिन्हें अगर कोई अपने जीवन में अपना ले तो सफलता की सीढ़ियां चढ़ने से उसे कोई नहीं रोक सकता. उनकी इन्ही प्रेरणाओं से आज भी डॉ. कलाम हर भारतीय के बीच मौजूद हैं.

डॉ. कलाम के अनमोल वचन

1. "आसमान की ओर देखो. हम अकेले नहीं हैं. पूरा ब्रह्मांड हमारे लिए अनुकूल है और केवल उन लोगों को सर्वश्रेष्ठ देने की साजिश करता है जो सपने देखते हैं और काम करते हैं."

2. "यदि आप सूरज की तरह चमकना चाहते हैं, तो पहले सूरज की तरह जलना सीखें."

3. "अपने मिशन में सफल होने के लिए, आपको अपने लक्ष्य के प्रति एकचित्त समर्पण होना चाहिए."

4. "अगर चार चीजों का पालन किया जाए - एक बड़ा लक्ष्य रखना, ज्ञान प्राप्त करना, कड़ी मेहनत और दृढ़ता - तो कुछ भी हासिल किया जा सकता है."

5. "शीर्ष पर चढ़ने के लिए ताकत की आवश्यकता होती है, चाहे वह माउंट एवरेस्ट की चोटी हो या आपके करियर की चोटी."

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: Phd का छात्र युवाओं को बना रहा था आतंकी, हिजबुल-जैश से जुड़े तार 

6. "अपनी पहली जीत के बाद आराम न करें क्योंकि अगर आप दूसरी बार असफल हो जाते हैं, तो अधिक लोग यह कहने के लिए इंतज़ार कर रहे होंगे कि आपकी पहली जीत सिर्फ किस्मत थी."

7. "अद्वितीय' बनने के लिए चुनौती सबसे कठिन लड़ाई लड़ना है जिसकी कोई भी कल्पना कर सकता है जब तक कि आप अपनी मंजिल तक नहीं पहुंच जाते."

8. "जब तक आप अपने नियत स्थान पर नहीं पहुंच जाते तब तक लड़ना बंद न करें. जीवन में एक लक्ष्य रखें, लगातार ज्ञान प्राप्त करें, कड़ी मेहनत करें और महान जीवन को साकार करने के लिए दृढ़ता रखें."

9. "संकल्प वह शक्ति है जो हमें हमारी सभी निराशाओं और बाधाओं से पार पाती है. यह हमें अपनी इच्छाशक्ति बनाने में मदद करता है जो सफलता का आधार है."

10. "सपना वह नहीं है जो आप सोते समय देखते हैं; यह कुछ ऐसा है जो आपको सोने नहीं देता."