logo-image
लोकसभा चुनाव

PM Kisan Nidhi: देश के 8.5 करोड़ किसानों को मिला गिफ्ट, खाते में जमा हुए 2000-2000 रुपए

प्रधानमंत्री मोदी आज राजस्थान के दौरे पर हैं, सीकर में किसानों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होने 17 हजार करोड़ का तोहफा दिया है. पीएम किसान निधि की 14वीं किस्त लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर कर दी गई है.

Updated on: 27 Jul 2023, 12:19 PM

highlights

  • प्रधानमंत्री मोदी ने स्वयं डिजिटली ट्रांसफर की 14वीं किस्त 
  • राजस्थान के सीकर से दी किसानों को सौगात, लगभग 3 करोड़ किसान रहे वंचित 
  • इससे पहले कर्नाटक दौरे के दौरान जारी की थी 13वीं किस्त

नई दिल्ली :

PM Kisan Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि सरकार की महत्वकांशी योजना है. इसे स्वयं प्रधानमंत्री मोदी की निगरानी में संचालित किया जाता है. आज देश के लगभग 8.5 करोड़ किसानों को पीएम मोदी ने शानदार गिफ्ट दे दिया है. डीबीटी माध्यम से पात्र किसानों के खाते में 14वीं किस्त के 2000-2000 रुपए ट्रांसफर कर दिये गए हैं. हालांकि इस बार भी लगभग 3 करोड़ किसान योजना से वंचित रह गए हैं. इसके पीछे वही कारण सामने आया है कि वंचित किसानों ने ईकेवाईसी व भू-सत्यापन नहीं कराया था. जबकि सरकार कई बार पात्र किसानों से नियम फॅालो करने के लिए अपील भी कर चुकी थी.. 

यह भी पढ़ें : PM Modi Rajasthan Visit: पीएम मोदी के कार्यक्रम से हटा सीएम गहलोत का भाषण, जानें PMO ने बताई सच्चाई

राजस्थान दौरे पर हैं पीएम मोदी
दरअसल, प्रधानमंत्री आजकल राजस्थान दौरे पर हैं, इस साल के अंत में राजस्थान विधानसभा के चुनाव भी होना तय है. इसलिए चुनावी राज्यों में प्रधानमंत्री का दौरा चल रहा है. पहल पात्र किसानों को नागौंर से 14वीं किस्त ट्रांसफर की जानी थी. लेकिन कार्यक्रम में बदलाव करते हुए 27 जुलाई 2023 को पीएम मोदी सीकर में कुछ योजनाओं के सिलान्यास के बाद देशभर के 9 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का पैसा ट्रांसफर कर दिया है. आपको बता दें कि इससे पहले भी पीएम मोदी ने 27 फरवरी को ही कर्नाटक से 13वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर की थी. किसान काफी समय से 14वीं किस्त के इंतजार में थे.. 

3 करोड़ किसान वंचित 
आपको बता दें कि 10वीं किस्त के दौरान लगभग 12 करोड़ किसानों के खाते में योजना का पैसा पहुंचा था. लेकिन तभी से स्कीम में फर्जीवाड़े की शिकायते मिलने लगी. जिसके बाद सरकार ने सभी पात्र किसानों से ई-केवाईसी कराने की अपील की थी. साथ ही कुछ किसान जमीन बेचने के बाद भी स्कीम का लाभ ले रहे थे. ऐसे किसानों पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने भू-सत्यापन के लिए किसानों को कहा. लेकिन अभी तक भी सभी लाभार्थी नियम फॅालो नहीं कर पाए थे. जिसके चलते लगातार लाभार्थियों की सूची कम होती जा रही है. 13वीं किस्त के दौरान भी लगभग 2 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से वंचित कर दिया गया था..

17 हजार करोड़ रुपए हुए जारी 
आपको बता दे कि एक सभा के दौरान पीएम मोदी में प्रधानमंत्री पीएम किसान सम्‍मान योजना (PM Kisan Yojana) की धनराशि 17 हजार करोड़ रुपए डीबीटी के माध्यम से जारी की. बताया जा रहा है कि लगभग 9 करोड़ किसानों के खाते में 14वीं किस्त का लाभ पहुंचा है. लाभार्थी किसानों की सूची चैक करने के लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा.