logo-image

Cheetah Project को लगा धक्का, कूनो नेशनल पार्क में एक और चीते ने दम तोड़ा

Cheetah Project: मध्य प्रदेश वन विभाग ने अपने बयान में बताया कि आज सुबह मादा चीतों में एक धात्री (तिब्लिसी) की मौत हो गई.

Updated on: 02 Aug 2023, 02:57 PM

नई दिल्ली:

Cheetah Project: मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में एक और चीते ने दम तोड़ दिया है. अब तक पार्क में 9 चीतों की मौत हो गई है. इनमें से छह चीते और यहीं पर जन्मे तीन शावक शामिल हैं. मार्च के बाद यह छठा वयस्क चीता है, जिसकी मौत हो गई. मध्य प्रदेश वन विभाग ने इस बारे में बुधवार को एक बयान में इसकी जानकारी दी है. मध्य प्रदेश वन विभाग ने अपने बयान में कि आज सुबह मादा चीतों में एक धात्री (तिब्लिसी) की मौत हो गई. 

मौत के कारणों की जांच होगी. इसके लिए पोस्टमार्टम का इंतजार है. 14 चीते जिनमें सात नर, छह मादा और एक मादा शावक को कूनो के बाड़े में रखा है. वहीं एक मादा को खुले में रखा गया है. इसकी एक टीम निगरानी में जुटी हुई है. वन विभाग के अनुसार, उसे स्वास्थ्य जांच के लिए वापस लाने का प्रयास  जारी हैं.

ये भी पढ़ें: सिर्फ 42.34 लाख रुपए खरीदें जेवर एयरपोर्ट के पास घर, यमुना अथॉरिटी ने लॅान्च की स्कीम

नामीबिया और साउथ अफ्रीका से लाए गए थे चीते

आपको बता दें कि ये चीते कूनो नेशनल पार्क के लिए नामीबिया और साउथ अफ्रीका से लाए गए हैं. इनकी संख्या 20 थी. मगर कई वजहों से अभी तक छह वयस्क और तीन शावकों की मौत हो चुकी है. इस मामले में कांग्रेस नेता कमलनाथ ने सरकार पर निशाना साधा था. उन्होंने कहा था कि कूनो नेशनल पार्क में लगातार चीतों की मौत हो रही है. इसके बावजूद अभी तक ऐसी कोई योजना नहीं लाई गई, जिसमें इन वन्य प्राणियों के जीवन को संरक्षित किया जा सके. उन्होंने कहा था कि राजनैतिक प्रदर्शन को लेकर वन्य प्राणियों को शोभा की वस्तु बनाने की कोशिश करना सही नहीं है. उन्हें वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों की सलाह पर ऐसी योजना बनानी चाहिए, जिससे इन प्राणियों को बचाया जा सके.