logo-image

आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ने सेना के टूर ऑफ ड्यूटी प्लान की तारीफ में कही ये बड़ी बात

आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ने लिखा कि देश के फिट युवाओं के लिए सेना में स्वैच्छिक तीन साल के कार्यक्रम के जरिए सेना में काम करने का अनुभव मिलेगा.

Updated on: 22 May 2020, 03:14 PM

नई दिल्ली:

महिंद्रा समूह (Mahindra Group) के चेयरमैन आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ने मिलिट्री की ट्रेनिंग लेने वाले युवाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आनंद महिंद्रा ने सेना ईमेल के जरिए टूर ऑफ ड्यूटी प्लान की तारीफ की है. उन्होंने मेल में लिखा है कि उनको हाल ही में इस बात की जानकारी मिली है कि भारतीय सेना एक विशेष प्रस्ताव टूर ऑफ ड्यूटी पर विचार कर रही है.

यह भी पढ़ें: चालू वित्त वर्ष में GDP ग्रोथ निगेटिव रहने की आशंका, RBI गवर्नर शक्तिकांत दास का बड़ा बयान

मिलिट्री ट्रेनिंग वाले युवाओं को नौकरी देकर खुशी होगी
उन्होंने लिखा कि देश के फिट युवाओं के लिए सेना में स्वैच्छिक तीन साल के कार्यक्रम के जरिए सेना में काम करने का अनुभव मिलेगा. इसके अलावा नौकरी के दौरान शिक्षित युवाओं के लिए मिलिट्री की ट्रेनिंग लेना भी काफी फायदेमंद होगा. उन्होंने कहा है कि इस तरह के युवाओं के लिए उनकी कंपनी के दरवाजे खुले रहेंगे और उन्हें नौकरी देने में खास ख्याल रखा जाएगा. ई मेल में उन्होंने लिखा है कि सेना में चयन और प्रशिक्षण का कठोर मानक होता है ऐसे में महिंद्रा समूह को इन युवाओं को नौकरी देकर खुशी होगी.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): घरेलू उड़ानों के लिए टिकट की बुकिंग शुरू, जानें कौन-कौन सी एयरलाइन कर रही है बुकिंग

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन और इजरायल की ही तरह भारत में भी सेना में युवाओं को मिलिट्री ट्रेनिंग देने पर विचार किया जा रहा है. बता दें कि भारतीय सेना ने इस योजना को 'टूर ऑफ ड्यूटी' करार दिया है. इस योजना के तहत युवाओं को तीन साल तक सेना में काम करना होगा. हालांकि यह ट्रेनिंग स्वैच्छिक होगी ना कि अनिवार्य. मिलिट्री ट्रेनिंग अन्य किसी भी दूसरे सैनिक की ही तरह 9 महीने की होगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टूर ऑफ ड्यूटी के लिए अभी योजना पर काम चल रहा है. अभी मौजूदा शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) की सेवाओं के अंतर्गत अधिकारियों को 10 साल के लिए चुना जाता है.