logo-image

आम आदमी को बड़ा झटका, अमूल ने दूध के दाम बढ़ाए, कल से नए रेट होंगे लागू

अमूल ने दूध के दामों में प्रति लीटर दो रुपये की बढ़ोतरी कर दी है. देश के सभी राज्यों में नए दाम गुरुवार यानी 1 जुलाई 2021 से लागू होंगे.

Updated on: 30 Jun 2021, 03:41 PM

highlights

  • दिल्ली, एनसीआर समेत देशभर में अमूल दूध के दामों में बढ़ोतरी
  • अमूल गोल्ड समेत सभी दूध में प्रति लीटर 2 रुपये की बढ़ोतरी

नई दिल्ली:

आम आदमी को महंगाई से फिलहाल राहत मिलती हुई नहीं दिख रही है. एक ओर जहां पेट्रोल-डीजल और खाद्य पदार्थों की महंगाई से आम आदमी जूझ रहा है. वहीं दूसरी ओर अब उसे दूध भी महंगा खरीदना पड़ेगा. अमूल (Amul) ने दूध (Milk Price) के दामों में प्रति लीटर दो रुपये की बढ़ोतरी कर दी है. देश के सभी राज्यों में नए दाम गुरुवार यानी 1 जुलाई 2021 से लागू होंगे. दिल्ली, एनसीआर समेत देशभर में अमूल दूध के दामों में बढ़ोतरी हो गई है. अमूल गोल्ड, अमूल शक्ति, अमूल ताज़ा, अमूल टी स्पेशल, अमूल स्लिम एन्ड ट्रीम इन सभी में प्रति लीटर 2 रुपये की बढ़ोतरी की गई है.

यह भी पढ़ें: कोरोना काल में 8.50 रुपये लीटर महंगा हुआ पेट्रोल, डीजल के दाम भी बढ़े

1 जुलाई से नई कीमतें होंगी लागू
गुरुवार से यानी 1 जुलाई से नई कीमतों को गुजरात, महाराष्ट्र , कोलकता, दिल्ली, एनसीआर समेत देश सभी राज्यों में लागू किया जाएगा. डेढ़ साल के बाद अमूल ने फिर एक बार दूध के दामों में बढ़ोतरी की है. अमूल गोल्ड समेत सभी दूध में प्रति लीटर 2 रुपये की बढ़ोतरी कर दी गई है. गुरुवार से दूध के नए भाव लागू हो जाएंगे. पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दाम का असर माना जा रहा है. अमूल ने गोल्ड, ताजा शक्ति समेत दूध पर दाम बढ़ा दिए हैं.

बता दें कि केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार द्वारा पशुपालन और डेयरी सेक्टर (Dairy Sector) को बढ़ावा देने मकसद से मिशन मोड में लागू की गई योजनाओं और कार्यक्रमों से देश में दूध, अंडे व गोश्त के उत्पादन में आकर्षक वृद्धि दर्ज की गई है. केंद्र सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि डेयरी सेक्टर की सक्सेस स्टोरी को प्रधानमंत्री फसल उत्पादक किसानों के लिए लागू करना चाहते हैं. केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन एवं डेयरी सचिव अतुल चतुर्वेदी ने एक विशेष साक्षात्कार में कहा कि डेयरी सेक्टर में बीते पांच साल में सालाना छह फीसदी से ज्यादा की वृद्धि रही है और डेयरी के अलावा लाइवस्टॉक में आठ फीसदी से ज्यादा सालाना वृद्धि हो रही है, जोकि कृषि से कई गुना ज्यादा है.