logo-image

फिर से गुजरात 'गौरव यात्रा' के भरोसे बीजेपी, सरदार पटेल के गांव से शुरू हुई यात्रा शाह ने दिखाई हरी झंडी

बीजेपी राज्य में दूसरी बार गुजरात 'गौरव यात्रा' का आयोजन कर रही है। इससे पहले 2002 में तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने विधानसभा चुनाव से पहले 'गौरव यात्रा' निकाली थी।

Updated on: 01 Oct 2017, 03:04 PM

highlights

  • बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने गुजरात के आणंद से 'गुजरात गौरव यात्रा' को रवाना कर दिया है
  • यह दूसरी बार है जब बीजेपी राज्य में गुजरात 'गौरव यात्रा' का आयोजन कर रही है
  • इससे पहले 2002 में तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने विधानसभा चुनाव से पहले 'गौरव यात्रा' निकाली थी

नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने गुजरात के आणंद से 'गुजरात गौरव यात्रा' को रवाना कर दिया है।

शाह ने सरदार वल्लभ भाई पटेल के गांव करमसद से 'गुजरात गौरव यात्रा' को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, जो 1 अक्टूबर से शुरु होकर 15 अक्टूबर तक चलेगी।

बीजेपी राज्य में दूसरी बार गुजरात 'गौरव यात्रा' का आयोजन कर रही है। इससे पहले 2002 में तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने विधानसभा चुनाव से पहले 'गौरव यात्रा' निकाली थी।

बीजेपी की इस यात्रा को कांग्रेस प्रेसिडेंट राहुल गांधी की गुजरात यात्रा की काट के तौर पर देखा जा रहा है।

गौरतलब है कि गुजरात विधानसभा चुनाव बीजेपी के लिए जहां प्रतिष्ठा का सवाल बना हुआ है वहीं कांग्रेस को इस राज्य में लंबे समय के सत्ता में वापस आने की उम्मीद दिखाई दे रही है।

पटेलों की नाराजगी, दलितों का आंदोलन और अब तक दोतरफा रहे राज्य की सियासत में आम आदमी पार्टी के उतरने की घोषणा बीजेपी के लिए मुश्किलें पैदा कर रही हैं।

और पढ़ें: गुजरात कांग्रेस बोली, राहुल का मंदिरों में दर्शन बीजेपी-आरएसएस की कट्टरता को जवाब

यही वजह रही है कि पिछले एक साल के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुजरात दौरे में इजाफा हुआ है। हाल ही में पीएम मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ रोड शो किया था। इस रोड शो के बाद प्रधानमंत्री ने बुलेट ट्रेन की नींव रखी थी।

देश का पहला बुलेट ट्रेन अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलाया जाना है। बीजेपी पिछले दो दशक के दौरान किए गए विकास कार्यों को लेकर इस बार चुनाव में उत रही है।

शाह ने ट्वीट कर कहा, 'गुजरात गौरव यात्रा के माध्यम से भाजपा पिछले दो दशक में आयी विकास क्रांति के गौरव को जन-जन तक पहुंचाएगी। कार्यकर्ताओं और जनता को शुभकामनाएं।'

इससे पहले 2002 में तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने विधानसभा चुनाव से पहले गौरव यात्रा निकाली थी और पार्टी को उसके बाद हुए चुनाव में जबरदस्त जीत मिली थी। इसके बाद से पार्टी गुजरात में लगातार मजबूत ही हुई।

हालांकि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद गुजरात में बीजेपी सरकार के सामने पटेल आंदोलन और दलित आंदोलन के रूप दो बड़ी चुनौतियां आई, जिसका वह सामना करने में विफल रही। पटेलों की नाराजगी अभी भी बीजेपी के चिंता का सबब बना हुआ है।

और पढ़ें: मोदी सरकार पर राहुल गांधी का निशाना, बोले- अर्थव्यवस्था को कर दिया चौपट